पृथ्वी का पर्यवेक्षण कर रहे नासा के नए 'अर्थ मिशन'

By: | Last Updated: Friday, 27 February 2015 3:23 PM

वाशिंगटन: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा द्वारा एक दशक से भी ज्यादा समय पहले शुरू की गई ‘नासा अर्थ मिशन’ विज्ञान के व्यस्ततम साल के बाद श्रृंखला के चार नए पृथ्वी पर्यवेक्षण मिशन (अर्थ ऑब्जर्विग मिशन) अंतरिक्ष से ब्योरा संकलित कर रहे हैं, जिनमें पांचवां नया मिशन भी अब कक्षा में स्थापित हो चुका है.

 

पिछले साल 27 फरवरी को नासा और जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (जाक्सा) ने जापान से ‘अर्थ-अब्जर्विग ग्लोबल प्रिस्प्टिशन मीजरमेंट (जीपीएम)’ की सफलतापूर्वक लांचिंग की थी.

 

नासा अर्थ द्वारा वैश्विक मृदा नमी का नक्शा तैयार करने और मिट्टी जमी हुई थी या पिघली, यह जानने के लिए इस साल 31 जनवरी को नासा की नई पृथ्वी पर्यवेक्षण सेटेलाइट ‘सोइल मॉइस्चर एक्टिव पेसिव (एसएमएपी)’ लांच की गई थी.

 

नासा ने एक बयान में बताया कि जीपीएम और अन्य नए मिशनों से मिलने वाले ब्योरों का अवलोकन किया जा रहा है और वैश्विक बारिश, बर्फबारी, वातावरणीय कार्बनडायऑक्साइड, समुद्री हवाओं, बादलों और छोटे हवाई कण (एयरोसोल्ज) के क्षेत्र में वैज्ञानिकों को नया ज्ञान उपलब्ध करा रहे हैं.

 

डीसी, वाशिंगटन में नासा के विज्ञान मिशन निदेशालय के सहायक प्रशासक जॉन ग्रन्सफेल्ड ने बताया, “नासा के लिए यह साल अंतरिक्ष के अद्वितीय सुविधाजनक मोर्चे से हमारे जटिल ग्रह के बारे में पता लगाने में उल्लेखनीय रूप से उत्पादक रहा. “

 

इन मिशनों के साथ अब नासा के 20 पृथ्वी निगरानी अंतरिक्ष मिशन संचालित हो रहे हैं. नासा के सभी ब्योरों की तरह इन मिशनों के सभी पर्यवेक्षण अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिक समुदाय को मुफ्त उपलब्ध होंगे.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: New Nasa Earth Missions Exploring Our Complex Planet
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: earth Earth Mission Exploring NASA planet
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017