न्यूयॉर्क टेररिस्ट अटैक: 8 लोगों की मौत, आतंकी ने हमले से पहले लगाया 'अल्लाहु अकबर' का नारा, गिरफ्तार | New York terror attack: 8 died, 12 injured

न्यूयॉर्क टेररिस्ट अटैक: 8 लोगों की मौत, आतंकी ने हमले से पहले लगाया 'अल्लाहु अकबर' का नारा, गिरफ्तार

यह हमला मंगलवार को हुआ जब शहर हैलोवीन का जश्न मना रहा था. 'बीबीसी' की रिपोर्ट के अनुसार, घटनास्थल के पास ही सभी रास्तों पर अलग-अलग तरह की पोशाक पहने बच्चों की भीड़ थी.

By: | Updated: 01 Nov 2017 09:55 PM
New York terror attack: 8 died, 12 injured

न्यूयॉर्क: न्यूयॉर्क के मैनहेटन में मंगलवार को एक आतंकी ने राहगीरों पर ट्रक चढ़ा दिया, जिसमें आठ लोगों की मौत हो गई. इस हमले में 12 लोग घायल हो गए. पूरी दुनिया में इस घटना की निंदा हो रही है. हमले से पहले आतंकी ने अल्लाहु अकबर का नारा लगाया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस आतंकवादी घटना की निंदा की है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "न्यूयॉर्क में हुए हमले की कड़ी निंदा करता हूं. मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं मृतकों और उनके परिजनों के साथ हैं."





यह हमला मंगलवार को हुआ जब शहर हैलोवीन का जश्न मना रहा था. 'बीबीसी' की रिपोर्ट के अनुसार, घटनास्थल के पास ही सभी रास्तों पर अलग-अलग तरह की पोशाक पहने बच्चों की भीड़ थी. इससे कुछ ही दूरी पर ग्राउंड जीरो स्मारक स्थल है जो 2001 में हुए 9/11 हमले की याद दिलाता है. पुलिस को यह समझने में अधिक समय नहीं लगा कि शहर एक बार फिर आतंकवादी हमले का शिकार हुआ है.


'एफे' की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्यूनर्स आयर्स में विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया है कि इस घटना में मारे गए आठ लोगों में पांच अर्जेटीना के निवासी हैं. सफेद रंग के पिकअप ट्रक से इस घटना को अंजाम देने वाले 29 साल के शख्स को एक पुलिस अधिकारी ने गोली मारकर घायल कर दिया और उसके बाद गिरफ्तार कर लिया.


मीडिया में आई रिपोर्ट के मुताबिक, हमलावर का नाम सैफुल्लो हबीबुल्लाएविक सैपोव है. वह उज्बेकिस्तान से 2010 में अमेरिका आया और उसने फ्लोरिडा को अपना स्थायी निवास बना लिया. कानून प्रवर्तन के एक सूत्र ने सीबीएस न्यूज को बताया कि ट्रक में एक नोट मिला है जो आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के संदर्भ में है.


इसके अलावा एक वरिष्ठ कानून प्र्वतन अधिकारी ने भी दावा किया कि यह हमला आईएस के नाम पर किया गया. ट्रक में मिला नोट अंग्रेजी में है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक न्यूयॉक के अधिकारियों ने कहा कि यह एक व्यक्ति की तरफ से किया गया हमला लग रहा है. इसके पीछे कोई बड़ी साजिश नहीं नजर आ रही है. लेकिन, अभी जांच चल रही है. अंतिम नतीजा जांच के बाद ही सामने आएगा.


अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस घटना पर ट्वीट कर कहा, "न्यूयॉर्क सिटी में हुए आतंकवादी हमले के पीड़ितों के परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं हैं. ईश्वर और आपका देश आपके साथ है."




 




पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ट्वीट कर कहा, "मिशेल और मैं न्यूयॉर्क हमले के पीड़ितों और उन सभी के बारे में सोच रहे हैं जो हमें सुरक्षित रखते हैं. न्यूयॉर्क के निवासी कठिन समय से गुजर रहे हैं."

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: New York terror attack: 8 died, 12 injured
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पाकिस्तान- चर्च में प्रार्थना के दौरान आत्मघाती हमला, आठ की मौत, 44 घायल