न्यूजीलैंड में फिर से 10 साल वाला पासपोर्ट

By: | Last Updated: Monday, 25 May 2015 11:30 AM
new zealand

वेलिंगटन: न्यूजीलैंड में 2016 से फिर से 10 साल की अवधि वाला पासपोर्ट लागू होने का अनुमान है. मौजूदा पांच साल वाले पासपोर्ट के प्रति उपजे असंतोष के कारण यह बदलाव किया जा सकता है. न्यूजीलैंड में 2005 में 10 साल वाले पासपोर्ट की जगह पांच साल वाला पासपोर्ट लागू कर दिया गया था.

 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, सोमवार को विदेश मंत्री पीटर डुन ने एक बयान में कहा, “अधिकतर वयस्कों को 10 साल वाले पासपोर्ट से सुविधा होगी, क्योंकि इससे वे बार-बार पासपोर्ट का नवीनीकरण कराने से बच जाएंगे.”

 

उन्होंने कहा, “चूंकि बच्चे के चेहरे में समय के साथ काफी बदलाव आ जाता है, इसलिए अंतर्राष्ट्रीय समझौते के मुताबिक बच्चों के लिए पासपोर्ट की वैधता अवधि पांच साल ही जारी रहेगी.”

 

दुनिया भर में आम तौर पर पासपोर्ट की वैधता अवधि 10 साल ही होती है और विश्लेषकों के मुताबिक बायोमेट्रिक पासपोर्ट के आ जाने से इसमें हेराफेरी करने की गुंजाइश कम हो गई है.

 

लोगों की यह भी शिकायत रही है कि पांच साल वाले पासपोर्ट के कारण उन्हें इसका नवीनीकरण कराने में असुविधा होती है और सरकार पांच साल की अवधि का उपयोग राजस्व वसूली बढ़ाने के लिए कर रही है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: new zealand
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: new zealand passport World
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017