नाइजीरिया: आत्मघाती हमलावरों ने ली दर्जनों जानें

By: | Last Updated: Saturday, 17 October 2015 3:09 AM

माइदुगुरी: पूर्वोत्तर नाइजीरिया में आत्मघाती हमलों में कम से कम 34 लोगों की मौत हो गई जबकि सेना ने आगाह किया कि बोको हराम के आतंकवादी देश की संप्रभुता को खतरे में डाल रहे हैं. राष्ट्रीय आपात प्रबंधन एजेंसी के मोहम्मद कनार ने बताया कि कल रात मस्जिद पर दोहरे हमले में 30 लोगों की मौत हो गई.

 

कनार ने बताया कि तीन महिला आत्मघाती हमलावरों ने उमरारी में खुद में विस्फोट करा दिया और अपने साथ चार अन्य की जान ले जी. बहरहाल, स्थानीय लोगों का कहना है कि दोनों घटनाओं में मृतकों की संख्या ज्यादा है और कुल मिला कर 60 लोगों से ज्यादा की मौत हुई होगी.

 

घटनास्थल के पास ही मौजूद एक व्यापारी मुहतारी अहमदु ने कहा, ‘‘मस्जिद में मौजूद सभी लोग मारे गए. एक भी व्यक्ति बच नहीं पाया.’’ इस्लामी समूह बोको हराम के खिलाफ लड़ाई में सुरक्षा बलों को सहयोग दे रही सतर्कता समिति के सदस्य अमादु मार्ते ने कहा, ‘‘हमने मस्जिद के बाहर 42 शवों की गिनती की.’’ बोर्नो राज्य की पुलिस ने मस्जिद में दोहरे विस्फोट की पुष्टि की, लेकिन मरने वालों की संख्या महज 14 ही बताई.

 

पुलिस ने बयान में कहा, विस्फोटों के बाद मस्जिद गिर गई और ‘नमाज पढ़ रहे कई लोग’ घायल हो गए. बयान में कहा गया, ‘‘हताहतों को यूनिवर्सिटी ऑफ माइदुगुरी टीचिंग हॉस्पिटल और माइदुगुरी के विशेष उपचार सुविधा वाले अस्पतालों में ले जाया गया.’’ प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि बमधारियों ने इबादत करने वाले श्रद्धालुओं के वेश में मस्जिद में प्रवेश किया था.

 

एक हमलावर ने मस्जिद में प्रवेश करने के बाद पहला विस्फोट किया. जैसे ही लोग पीड़ितों की मदद के लिए दौड़े, दूसरे बम हमलावर ने कुछ ही समय बाद विस्फोट कर दिया. मार्ते ने कहा, ‘‘जब बचावकर्मी और अन्य लोग घटनास्थल के सामने पहुंचे तो दूसरे बमवाहक ने खुद को उड़ा लिया. इस विस्फोट ने कई लोगों को अपनी चपेट में ले लिया.’’ प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, विस्फोट पश्चिमी माइदुगुरी उपनगर के मोलाई में शाम साढ़े छह बजे हुए. उस समय लोग शाम की नमाज के लिए एकत्र हुए थे.

 

हमले की जिम्मेदारी लेने का तत्काल कोई दावा नहीं किया गया लेकिन संदेह बोको हराम पर है. इस संगठन की स्थापना वर्ष 2002 में बोर्नो राज्य की राजधानी माइदुगुरी में हुई थी.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: nigeria: serial blasts kill dozens
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: boko haram death Nigeria serial blast
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017