नोबेल पुरस्कार वर्ष 2019 से नए पते पर

By: | Last Updated: Sunday, 14 December 2014 10:44 AM
Nobel

स्टाकहोम: प्रतिठिष्त नोबेल पुरस्कार वर्ष 2019 से एक नए आलीशान सेंटर में प्रदान किया जाएगा जिसका निर्माण यहां स्वीडिश राजधानी में 15 करोड़ डॉलर की राशि से किया जा रहा है.

 

स्टाकहोम के बीचोंबीच जलीय क्षेत्र में प्रसिद्ध डेविड शिफलफील्ड आर्कटेक्ट के समीप बलाशेहोम द्वीप पर ‘नोबेल सेंटर’ को निर्मित किया जाएगा. इस सेंटर में प्रदर्शनियों , वैज्ञानिक सेमीनारों , व्याख्यानों का आयोजन होगा और यहीं पर समकालीन मसलों पर चर्चाओं की महफिलें सजा करेंगी.

 

यह सेंटर वर्ष भर खुला रहेगा.

 

सेंटर के निर्माण कार्य की जिम्मेदारी संभालने वाली कंपनी नोबेलह्यूसेट एबी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुसेन लिंदाह ने बताया, ‘‘ इस सेंटर के लिए धनराशि पूरी तरह निजी चंदे के जरिए एकत्र की गयी है . इसका पूरा बजट 1.2 अरब स्वीडिश क्रोन (करीब 15 करोड़ डॉलर) है.’’ उन्होंने बताया कि स्वीडिश सरकार ने इस परियोजना को मंजूरी प्रदान की है और सेंटर के खुलने के बाद इसके संचालन पर आने वाले खर्च को वहन करने का आश्वासन दिया है .

 

नोबेल सेंटर का निर्माण कार्य अगले वर्ष के शुरूआत में होने की संभावना है.

 

लिंदाह ने बताया कि इस इमारत में एक विशाल सभागार होगा जहां नोबेल पुरस्कार वितरण समारोह जैसे बड़े आयोजनों की मेजबानी की जा सकेगी.

 

हालांकि लिंदाह ने बताया कि पुरस्कार वितरण समारोह के बारे में अंतिम फैसला बाद में लिया जाएगा. इस समय पुरस्कार स्टाकहोम कंसर्ट हाल में प्रदान किए जाते हैं . उन्होंने इसके साथ ही बताया कि इस समय नोबेल बैंक्वेट को भी सिटी हाल से कहीं अन्यत्र स्थानांतरित करने की कोई योजना नहीं है .

 

नोबेल सेंटर का सर्वाधिक आकषर्ण का केंद्र इसका नोबेल संग्रहालय होगा.

 

संग्रहालय की निदेशक ओलोव एमलिन ने बताया, ‘‘ एक हजार वर्ग मीटर का मौजूदा नोबेल संग्रहालय छोटा पड़ता है . यहां वषर्भर पर्यटक आते रहते हैं , विशेष रूप से छात्र . कई नोबेल पुरस्कार विजेताओं ने अपनी कई सामग्री भी दान में दी हैं लेकिन जगह की कमी के कारण हम इन्हें प्रदर्शित नहीं कर पा रहे हैं .’’

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Nobel
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017