क्यूबा जाएगा उत्तर कोरिया का प्रतिनिधिमंडल, क्या शीत युद्ध की है तैयारी? । NORTH KOREA is ready to NEW COLD WAR

क्यूबा जाएगा उत्तर कोरिया का प्रतिनिधिमंडल, क्या शीत युद्ध की है तैयारी?

पहले उत्तर कोरिया ने अमेरिका को न्यूक्लियर अटैक की धमकी दी और अब क्यूबा के साथ संबंध बनाने कि दिशा में तेजी से कदम बढ़ा रहा है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या उत्तर कोरिया शीत युद्ध की तैयारी कर रहा है?

By: | Updated: 18 Nov 2017 02:51 PM
NORTH KOREA is ready to NEW COLD WAR

नई दिल्ली: पहले उत्तर कोरिया ने अमेरिका को न्यूक्लियर अटैक की धमकी दी और अब क्यूबा के साथ संबंध बनाने कि दिशा में तेजी से कदम बढ़ा रहा है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या उत्तर कोरिया शीत युद्ध की तैयारी कर रहा है?


कोरियाई केंद्रीय समाचार एजेंसी ने शुक्रवार को घोषणा करते हुए कहा कि उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री र-योंग-हो और उनका प्रतिनिधिमंडल क्यूबा की यात्रा पर जा रहा है, एजेंसी ने बताया कि पाओन्यांग के परमाणु मिसाइल परीक्षणों पर हो रही रोकथाम और व्यापक निंदा के बीच अंतरराष्ट्रीय समर्थन को जुटाने और संबंध में सुधार के मद्देनजर विदेश मंत्री और उनका प्रतिनिधिमंडल इस यात्रा पर जा रहे है.


वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार उत्तर कोरिया की क्यूबा यात्रा के बाद प्योंगयांग के सबसे बड़े व्यापारिक भागीदारों ने घोषणा की कि वह आइसोलेट राष्ट्र के साथ व्यापार को रोक देंगे.


गुरुवार को उत्तर कोरिया का सातवां सबसे बड़े व्यापारिक भागीदार, सिंगापुर ने कहा कि वह उत्तर कोरिया के साथ अपने व्यापार को तोड़ देगा, जबकि प्योंगयांग का पांचवां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार फिलीपींस व्यापार करने को राज़ी है.


सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार उत्तरी कोरिया ने अमेरिका के खिलाफ चल रहे परमाणु खतरों के कारण अंतरराष्ट्रीय समुदाय से बढ़ते हुए अलगाव को देखा है. पिछले महीने उत्तर कोरिया ने वाशिंगटन और विश्व भर के लिए प्रशांत महासागर में शक्तिशाली हाइड्रोजन बम का परीक्षण करने की संभावना के बारे में चेतावनी जारी की थी.


ऐसे में सवाल उठता है कि क्या उत्तर कोरिया नए शीत युद्द की तैयारी में है?

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: NORTH KOREA is ready to NEW COLD WAR
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story 'फेमिनिज्म' बना मरियम वेबस्टर का सबसे लोकप्रिय शब्द