North Korea reflagging ships to evade sanctions - UN

North Korea reflagging ships to evade sanctions - UN

By: | Updated: 26 Feb 2015 07:04 AM

संयुक्त राष्ट्र: मालवाहक जहाज में लड़ाकू विमान छिपाकर ले जाने की कोशिश करने के मामले में चर्चित रही एक उत्तरी कोरियाई कंपनी ने संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों से बचने के प्रयास के तहत अपने अधिकतर जहाजों के नाम बदल दिए हैं.

 

जहाजों के नाम बदलकर उसने दरअसल इन जहाजों की मूल पहचान छिपाने की कोशिश की है. ओशन मैरीटाइम मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड के इस प्रयास की विस्तृत जानकारी उत्तर कोरिया पर प्रतिबंधों की निगरानी करने वाले विशेषज्ञों के पैनल की रिपोर्ट में दी गई है.

 

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आज इस रिपोर्ट पर चर्चा की. रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि उत्तर कोरिया की सरकार ने परिषद के प्रस्तावों की अवहेलना करते हुए अपने परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों को कायम रखा हुआ है. वर्ष 2013 में पनामा ने एक जहाज जब्त किया था, जिसमें क्यूबा से लाए गए अघोषित सैन्य उपकरण रखे हुए थे.

 

परिषद ने पिछले साल ओएमएम पर प्रतिबंध लगा दिया था. पनामा के अधिकारियों को चोंग चोन गैंग नाम के जहाज में लदी चीनी के नीचे क्यूबाई लड़ाकू विमान, मिसाइलें और कारतूस मिले थे.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story शहंशाह जायद की तस्वीर बेचने से दुकानदार ने किया मना, मौजूदा किंग मोहम्मद ने की मुलाकात