कैंसर, मधुमेह के खिलाफ ओबामा की नई पहल

By: | Last Updated: Saturday, 31 January 2015 11:25 AM

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शुक्रवार को एक नए अनुसंधान के बारे में जानकारी जारी की, जो चिकित्सकों को कैंसर और मधुमेह जैसी बीमारियों के इलाज के करीब लाएगा.

 

समाचार एजेंसी ‘सिन्हुआ’ के अनुसार, ओबामा ने कहा कि यह सटीक चिकित्सा पहल अमेरिका को कैंसर और मधुमेह जैसी बीमारियों के इलाज के करीब लाती है, और हम सभी को व्यक्तिगत जानकारियां मुहैया कराती है, जिसकी हमें खुद को और अपने परिवार को स्वस्थ रखने के लिए जरूरत होती है.

 

ओबामा ने इस पहल का जिक्र सबसे पहले 20 जनवरी को अपने स्टेट ऑफ यूनियन संबोधन में किया था. उन्होंने इस पहल के लिए 2016 के बजट प्रस्ताव में 21 करोड़ डॉलर का निवेश करने की बात कही है. बजट प्रस्ताव अगले सप्ताह कांग्रेस को भेजा जाएगा.

 

राष्ट्रपति भवन में इस पहल पर आयोजित एक कार्यक्रम में ओबामा ने सवाल किया, “यह कैसा रहेगा अगर हमारे कैंसर का कोई इलाज हमारे जीन कोड से आसानी से मैच कर जाए? यह कैसा रहेगा यदि दवा की सही खुराक का पता लगाना उतना ही आसान हो जितना अपने शरीर का तापमान मापना?”

 

उन्होंने कहा, इस अभियान के तहत इसी तरह की आसान चिकित्सा उपलब्ध कराई जाएगी, जहां सही समय पर सही इलाज, सही व्यक्ति को उपलब्ध होगा.

 

इस नई पहल के जरिए निहित मरीज के स्वास्थ्य, बीमारी और स्थिति की बेहतर समझ के लिए उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे, जिसकी मदद से साफतौर पर यह पता चल सकेगा कि किस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति के लिए कौन-सा उपचार ज्यादा प्रभावी है.

 

राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी बयान के मुताबिक, इस अभियान के तहत मौजूदा शोध और क्लिनिकल नेटवर्को और नए शोध मॉडलों का लाभ उठाया जा सकेगा.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Obama details initiative to cure cancer, diabetes
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP Cancer diabetes initiative Obama
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017