ओबामा ने बढ़ाया बजट प्रस्ताव में नासा का बजट

By: | Last Updated: Tuesday, 3 February 2015 3:02 PM
Obama seeks to raise Nasa funding

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का बजट बढ़ाने का प्रस्ताव किया है. नासा ने ओबामा के इस कदम का स्वागत करते हुए कहा है कि इससे मंगल पर पहुंचने और अन्य अंतरिक्ष अभियानों की संभावनाएं बढ़ेंगी.

 

नासा प्रमुख चार्ल्स बोल्डन ने फ्लोरिडा में केनेडी अंतरिक्ष केंद्र में अपने एक संबोधन के दौरान कहा कि वित्त वर्ष 2016 के लिए 18.5 अरब डॉलर के बजट अनुरोध में बृहस्पति ग्रह के चंद्रमा ‘यूरोपा’ के लिए एक अभियान के विकास और नासा के क्षुद्रग्रह पुनर्पण अभियान (एआरएम) के लिए वित्त पोषण शामिल है. यह बजट अनुरोध 2015 से 50 करोड़ डॉलर अधिक है.

 

बोल्डन के मुताबिक, “नासा पुरजोर तरीके से मंगल अभियान में लगा हुआ है. बिना किसी गलती किए यह यात्रा हमारी पीढ़ी का मार्गदर्शन करने और उसे परिभाषित करने में मददगार होगी.”

 

‘स्पेस डॉट कॉम’ की रपट के मुताबिक, बजट अनुरोध में ऑरियन अंतरिक्षयान कार्यक्रम और अंतरिक्ष प्रक्षेपण प्रणाली (एसएलएस) मेगा-रॉकेटके लिए फंड भी शामिल है. ऑरियन अंतरिक्ष कार्यक्रम मंगल जैसे ग्रह पर मनुष्य को ले जाने के लिहाज से तैयार किया गया है.

 

साल 2016 के लिए ऑरियन को लगभग 1.1 अरब डॉलर और एसएलएस को लगभग 1.35 अरब डॉलर मिलने की संभावना है. यदि बजट प्रस्ताव में इन आग्रहों को अंतिम रूप दे दिया जाता है तो नासा अगले साल तक मंगल पर सर्वाधिक लंबे समय तक चलने वाले और पुराने रोवर मिशन को पूरा कर लेगा.

 

बोल्डन के मुताबिक, “राष्ट्रपति ओबामा ने बजट में नासा के लिए 18.5 अरब डॉलर आवंटित करने का प्रस्ताव किया है, जो पिछले साल की तुलना में आधा अरब डॉलर अधिक है. इससे सिद्ध होता है कि ओबामा को नासा के महत्वाकांक्षी अन्वेषण कार्यक्रम पर पूरा भरोसा है.”

 

बजट में अन्य कार्यक्रमों के लिए भी धनराशि आवंटित की गई है. इसमें हब्बल के बाद जेम्स वेब अंतरिक्ष दूरबीन की पेशकश शामिल है. बोल्डन को नासा का भविष्य उज्‍जवल दिखाई देता है.

 

उन्होंने कहा, “नए बजट में व्यावसायिक क्रू कार्यक्रम को जारी रखने के लिए भी धनराशि शामिल है. इससे निजी कंपनियों को अंतरिक्षयानों के निर्माण में मदद मिलेगी ताकि ये यान अंतरिक्ष यात्रियों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र ले जा सके और वापस ला सकें.”

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Obama seeks to raise Nasa funding
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP fund NASA Obama raise
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017