सुषमा स्वराज की अमेरिका यात्रा शुरू, सात देशों के विदेश मंत्रियों से मिलीं

By: | Last Updated: Thursday, 25 September 2014 6:13 AM
on the sidelines of 69th UNGA External Affairs Minister sushma swaraj meets Foreign Ministers of seven countries

संयुक्त राष्ट्र: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का, ब्रिटेन और मालदीव सहित सात देशों के अपने समकक्षों से मुलाकात के साथ ही 10 दिवसीय अमेरिकी दौरा शुरू हो गया है. सुषमा ने कल संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में नेताओं से मुलाकात की.

 

उन्होंने ब्रिटेन के विदेश मंत्री फिलिप हैमंड, सूडान के विदेश मंत्री अली अहमद कार्ती, मालदीव के विदेश मंत्री दुन्या मैमून, नार्वे के विदेश मंत्री बोर्जे ब्रेंडे, किर्गिजस्तान के विदेश मंत्री अब्दिलदाएव एरलन बेकेशोविच, यूनान के उप प्रधानमंत्री इवान्जेलस वेनिजेलस और नाइजीरिया के विदेश मंत्री अमीनु वली से मुलाकात की.

 

इन नेताओं के साथ बैठकों के बाद हालांकि सुषमा ने मीडिया से बात नहीं की. विदेश मंत्री अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान करीब 100 विदेश मंत्रियों से मुलाकात करेंगी. वह 26 सितंबर को न्यूयॉर्क पहुंच रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रतिनिधिमंडल में भी शामिल होंगी.

 

प्रधानमंत्री मोदी के यहां आने से पहले सुषमा जी4 (समूह 4), इब्सा (आईबीएसए), ब्रिक्स (बीआरआईसीएस), राष्ट्रमंडल और दक्षेस (सार्क) के विदेश मंत्रियों के साथ बैठकों में भाग लेंगी.

 

इसके अलावा, सुषमा ब्राजील के विदेश मंत्री लुई अल्बटरे फिगुएईरेडो मचाडो, बांग्लादेश के विदेश मंत्री अबुल हसन महमूद अली और चीनी विदेश मंत्री वांग यी के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगी. राष्ट्रमंडल और दक्षेस की बैठकों में सुषमा की मुलाकात पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा एवं विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज से हो सकती है.

 

प्रधानमंत्री मोदी के 26 सितंबर को न्यूयार्क पहुंचने से पहले, सुषमा मिस्र के विदेश मंत्री समेह हसन शौकरी के साथ एक द्विपक्षीय बैठक में भाग लेंगी. इसके अतिरिक्त वह फलस्तीन पर समिति (कमेटी ऑन पैलेस्टाइन) की मंत्री स्तरीय बैठक में शामिल होंगी.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: on the sidelines of 69th UNGA External Affairs Minister sushma swaraj meets Foreign Ministers of seven countries
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017