फिनलैंड चुनाव में विपक्षी सेंटर पार्टी की जीत, प्रधानमंत्री स्टब सत्ता से बाहर

By: | Last Updated: Monday, 20 April 2015 5:27 AM
Opposition Centre wins Finnish election, ousts PM Stubb

फीनलैंड़ के प्रधानमंत्री एलेग्जेंडर स्टब

हेलसिन्की: फिनलैंड के आम चुनाव में विपक्षी सेंटर पार्टी की जीत हुई है. देश का आर्थिक संकट चुनाव का मुख्य मुद्दा रहा और प्रधानमंत्री एलेग्जेंडर स्टब का वामपंथी दक्षिणपंथी गठबंधन सत्ता से बाहर हो गया.

 

सेंटर पार्टी के 53 वर्षीय नेता जुहा सिपिला का देश का अगला प्रधानमंत्री बनना तय है. आईटी अरबपति सिपिला राजनीति में नए हैं.

 

करीब 70 फीसदी मतों की गणना होने के बाद स्टब ने कल फिनलैंड के सरकारी रेडियो और टीवी वाईएलई से कहा, ‘‘ लगता है कि सेंटर पार्टी जीत गई है. मुबारकबाद.’’

 

100 फीसदी मतों की गणना के बाद जाहिर किए गए नतीजों के अनुसार, सिपिला की उदार कृषि प्रधान पार्टी ने संसद की 200 में से 49 सीटों पर जीत दर्ज की है.

 

फिन्स पार्टी भी विपक्ष में है और दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. उसे 38 सीटें मिलीं है.

 

स्टब की रूढ़ीवादी नेशनल कोलिशन पार्टी ने भी 37 सीटें जीती हैं और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ने 34 सीटों पर जीत हासिल की है.

 

सिपिला ने कहा, ‘‘ इन परिणामों से मैं वास्तव में खुश हूं.’’ उनका पहला काम गठबंधन बनाना है. परंपरागत तौर पर सबसे बड़ी पार्टी को प्रधानमंत्री का पद मिलता है और वह अन्य बड़ी पार्टियों के साथ मिलकर सरकार गठित करती है और संसद में बहुमत हासिल करती है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Opposition Centre wins Finnish election, ousts PM Stubb
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017