प्रधानमंत्री नवाज के इस्तीफे को लेकर पाकिस्तान में बातचीत रुकी

By: | Last Updated: Thursday, 28 August 2014 4:33 AM
Opposition halts dialogue on demand of Nawaz Sharif’s resignation

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में सरकार और प्रदर्शनकारी विपक्षी नेताओं के बीच टकराव आज उस वक्त और बढ़ गया जब प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने इस्तीफे की मांग को सिरे खारिज कर दिया और इमरान खान ने शरीफ के पद छोड़ने तक बातचीत रद्द कर दी.

 

पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनने के बाद अब तक के सबसे मुश्किल इम्तहान का सामना कर रहे शरीफ ने प्रदर्शनकारियों की ओर से की जा रही इस्तीफे की मांग को आज सिरे से खारिज करते हुए कहा कि इस मुल्क ने पहले भी मुश्किल वक्त में अपना वजूद बचाया है और इसी तरह मौजूदा राजनीतिक संकट भी बीत जाएगा.

 

उन्होंने मौजूदा संकट के बाद पहली बार नेशनल असेंबली में दिए अपने पहले संबोधन में कहा, ‘‘हम इन चीजों से विचलित नहीं होने जा रहे. संविधान और कानून की सर्वोच्चता का यह सफर पूरी मजबूती के साथ जारी रहेगा और खुदा ने चाहा तो इसमें कोई बाधा नहीं आएगी.’’

 

दूसरी तरफ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के प्रमुख इमरान खान ने अपना रूख कड़ा करते हुए सरकार के साथ बातचीत से कदम पीछे खींच लिए और कहा कि जब तक शरीफ प्रधानमंत्री हैं, उन्हें इंसाफ नहीं मिल पायेगा.

 

इसी बीच उच्चतम न्यायालय ने प्रदर्शनकारियों को आदेश दिया है कि वे कल तक कांस्टीट्यूशन एवेन्यू को खाली कर दें. इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ और कादरी की पार्टी पाकिस्तान अवामी तहरीक (पीएटी) का प्रदर्शन बीते दो सप्ताह से चल रहा है.

 

प्रदर्शनकारी पिछले साल के आम चुनाव में कथित धांधली और बीते 17 जून को लाहौर में अवामी तहरीक के 14 समर्थकों की हत्या के मामलों को लेकर शरीफ के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं.

 

सरकार और तहरीक-ए-इंसाफ के बीच बातचीत आज गतिरोध पर खत्म हुई. प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री के इस्तीफे की मांग पर अड़े हुए हैं और सरकार इस मांग को किसी भी सूरत में मानने को तैयार नहीं है.

 

इमरान ने संसद के बाहर समर्थकों से कहा, ‘‘आपकी टीम के साथ अब कोई बातचीत नहीं होगी. इस्तीफा नहीं तो बातचीत नहीं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘नवाज शरीफ समय काट रहे हैं. अगर हमने उन्हें सत्ता में रहने दिया तो वह अधिकारियों और मीडिया घरानों को खरीद लेंगे.’’

 

इमरान ने कहा, ‘‘हमने सहमति का प्रस्ताव दिया था, हम सिर्फ 30 दिन के लिए प्रधानमंत्री के इस्तीफा देने पर सहमत हुए, परंतु वे जानते हैं कि अगर जांच की इजाजत दे दी गई तो फिर क्या होगा.’’

 

उन्होंने कहा, ‘‘अगर आप पीछे हटते हैं तो नवाज शरीफ के तहत कोई स्वतंत्र जांच नहीं होगी.’’ इमरान ने कहा कि सरकार ने उन्हें उप प्रधानमंत्री बनाने की पेशकश की थी.

 

उन्होंने बातचीत रद्द करने का आह्वान उस वक्त किया जब कादरी की ओर से शरीफ के इस्तीफे के लिए दिए गए 48 घंटे के अल्टीमेटम की मियाद पूरी हो गई. समाचार चैनल जियो न्यूज ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि पंजाब के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ लाहौर के मॉडल टाउन की घटना की जांच पूरी होने तक इस्तीफा दे सकते हैं.

 

बीते 17 जून की इस घटना के लिए न्यायिक आयोग ने सरकार को जिम्मेदार ठहराया है और कहा कि सरकार के आदेश पर पुलिस ने कार्रवाई की थी. इस हिंसा में मौलाना कादरी के 14 समर्थक मारे गए थे.

 

उधर, सुप्रीम कोर्ट ने तहरीक-ए-इंसाफ और पीएटी प्रदर्शनकारियों को कंस्टीट्यूशन एवेन्यू कल तक खाली करने का आदेश दिया. कंस्टीट्यूशन एवेन्यू इलाके की सड़क शीर्ष अदालत और संसद तक पहुंचने का मार्ग है.

 

शरीफ ने नेशनल असेंबली में कहा, ‘‘हम मुश्किल वक्त में कायम रहे. वर्ष 2008 के चुनाव में हमारे हाथ बंधे थे, लेकिन हमने प्रचार किया और (चुनाव में) हिस्सा लिया. हमने धांधली के बारे में शोर नहीं मचाया और अगर ऐसा करते तो वह वाजिब होता.’’

 

शरीफ ने कहा, ‘‘चूंकि उस वक्त एक तानाशाह था जिसका सरकार पर नियंत्रण था. उसने चुनाव करवाए…लेकिन हमने कहा कि यदि पीपीपी को हमसे ज्यादा सीटें मिली हैं तो हम पीपीपी के उस अधिकार को मंजूर करेंगे.’’ उन्होंने उम्मीद जतायी कि यह दौर भी बीत जाएगा और पाकिस्तान तरक्की की ओर बढ़ेगा.

 

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में यह संकेत दिया कि उनके नेतृत्व वाली पीएमएल-एन सरकार और मौजूदा संसद कायम रहने वाली है. शरीफ पिछले साल जून से सत्ता में हैं. पाकिस्तान में प्रदर्शनकारी बीते 19 अगस्त से संसद भवन और सुप्रीम कोर्ट की इमारत के सामने धरना दे रहे हैं. इससे सरकारी कर्मचारियों को दफ्तर आनेजाने में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

 

तहरीक-ए-इंसाफ के नेताओं के नेशनल असेंबली से इस्तीफा देने के कुछ दिनों बाद आज पंजाब प्रांत की असेंबली में पार्टी के सदस्यों ने इस्तीफा दे दिया. इससे सरकार पर दबाव और बढ़ गया है. पंजाब की प्रांतीय असेंबली में नेता विपक्ष और तहरीक-ए-इंसाफ के सदस्य महमूदुर राशिद तथा पार्टी के अन्य 28 सदस्यों ने इस्तीफे सौंप दिए.

 

पंजाब से पार्टी के दो सांसद निगहत इनकियार ओर जहांजेब किची ने अपने इस्तीफे नहीं सौंपे. राशिद ने कहा कि ये दोनों सांसद इस्तीफा नहीं देना चाहते हैं. मौजूदा राजनीतिक संकट को खत्म करने के लिए पर्दे के पीछे से प्रयास चल रहे हैं.

 

जमात-ए-इस्लामी के प्रमुख सिराजुल हक ने लाहौर में कहा, ‘‘पड़ोसी देशों ने भी अपनी चिंताएं बताई हैं. मैं दोनों पक्षों से आग्रह करता हूं कि वे एक दूसरे से बातचीत करें और अपने मतभेदों को दूर करें. उनके पास समय बहुत कम है.’’ रेल मंत्री साद रफीक ने कहा कि इमरान और कादरी को शरीफ के इस्तीफे पर जोर नहीं देना चाहिए.

 

रफीक ने भरोसा दिलाया कि प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होगी, हालांकि पंजाब पुलिस के आतंकवाद विरोधी दस्ते ने रेड जोन के इलाके में 500 अधिकारियों को तैनात किया है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Opposition halts dialogue on demand of Nawaz Sharif’s resignation
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

सियरा लियोन में भयानक बाढ़, लैंडस्लाइड से 300 से ज्यादा की मौत की खबर
सियरा लियोन में भयानक बाढ़, लैंडस्लाइड से 300 से ज्यादा की मौत की खबर

फ्रीटाउन: सियरा लियोन की राजधानी फ्रीटाउन में भीषण बाढ़ के कारण 105 बच्चों की मौत हो गई. फ्रीटाउन...

अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया
अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया

वाशिंगटन: आतंकी सैयद सलाहुद्दीन को इंटरनेशनल आतंकी घोषित करने के करीब दो महीने बाद आज अमेरिका...

नेपाल में बाढ़ का कहर, अब तक 120 लोगों की मौत, 60 लाख लोग प्रभावित
नेपाल में बाढ़ का कहर, अब तक 120 लोगों की मौत, 60 लाख लोग प्रभावित

काठमांडो: नेपाल में लगातार बारिश के चलते आई बाढ़ और लैंडस्लाइड  मरने वालों की संख्या बढ़कर 120 हो...

मोदी को ट्रंप का फोन, 'प्रशांत महासागर क्षेत्र में शांति बढ़ाने पर जताई सहमति'
मोदी को ट्रंप का फोन, 'प्रशांत महासागर क्षेत्र में शांति बढ़ाने पर जताई...

वाशिंगटन: व्हाइट हाउस ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पीएम नरेन्द्र मोदी एक नई...

भारत, चीन एक दूसरे को हरा नहीं सकते: दलाई लामा
भारत, चीन एक दूसरे को हरा नहीं सकते: दलाई लामा

मुंबई: तिब्बती आध्यात्मिक गुरू दलाई लामा ने सोमवार को कहा कि भारत और चीन एक दूसरे को हरा नहीं...

पाकिस्तान के क्वेटा शहर में शक्तिशाली बम विस्फोट से 17 की मौत, 30 घायल
पाकिस्तान के क्वेटा शहर में शक्तिशाली बम विस्फोट से 17 की मौत, 30 घायल

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के क्वेटा शहर में सुरक्षा बलों के एक वाहन को निशाना बना कर बम विस्फोट...

पाकिस्तान ने भारत पर 600 से ज़्यादा बार सीजफायर उल्लंघन का आरोप लगाया
पाकिस्तान ने भारत पर 600 से ज़्यादा बार सीजफायर उल्लंघन का आरोप लगाया

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने भारत पर इस साल 600 से ज़्यादा बार सीज़फायर उल्लंघन करने का आरोप लगाया....

विवादित बयान को लेकर अवमानना का सामना कर रहे हैं इमरान खान
विवादित बयान को लेकर अवमानना का सामना कर रहे हैं इमरान खान

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के विपक्ष के नेता इमरान खान अदालत की अवमानना (contempt of court) की कार्यवाही का...

नॉर्थ कोरिया को दी गई चेतावनी शायद उतनी कड़ी नहीं रही: ट्रंप
नॉर्थ कोरिया को दी गई चेतावनी शायद उतनी कड़ी नहीं रही: ट्रंप

बेडमिंस्टर: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि नॉर्थ कोरिया पर कड़ी कार्रवाई करने की...

भारत के लिए आई ताज़ा धमकी में ड्रैगन ने कहा- भारत बर्बादी के साथ न खेले
भारत के लिए आई ताज़ा धमकी में ड्रैगन ने कहा- भारत बर्बादी के साथ न खेले

नई दिल्ली: डोकलाम विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच तनातनी बढ़ती जा रही है, एक बार फिर चीन ने भारत...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017