पाक में वाघा बॉर्डर पर आत्मघाती हमला, 61 की मौत, 200 घायल

By: | Last Updated: Monday, 3 November 2014 2:29 AM

नई दिल्ली: भारत-पाकिस्तान वाघा सीमा पर ध्वजों को नीचे उतारने के लिए आयोजित समारोह के तुरंत बाद सोमवार को हुए एक आत्मघाती विस्फोट में 11 महिलाओं और तीन सुरक्षाकर्मियों समेत कम से कम 61 लोग मारे गए तथा करीब 200 अन्य घायल हो गए.

 

पंजाब पुलिस के महानिरीक्षक मुश्ताक सुखेरा ने बताया , ‘‘ वाघा सीमा पर रेंजर परेड समारोह देखने के बाद बड़ी संख्या में लोग बाहर निकल रहे थे कि उसी समय आत्मघाती हमलावर ने एक निकासी गेट के समीप खुद को उड़ा दिया. ’’ उन्होंने साथ ही बताया कि मारे गए लोगों में तीन रेंजर शामिल हैं.

 

सुरक्षा प्रबंधों के संबंध में एक सवाल के जवाब में आईजी ने बताया, ‘‘ रेंजरों ने कड़े सुरक्षा उपाय किए थे लेकिन आत्मघाती हमलावर की जांच करना मुश्किल था.’’ अधिकारियों ने बताया कि यह एक आत्मघाती हमला था जिसमें महिलाओं , बच्चों और सुरक्षाकर्मियों समेत कम से कम 61 लोग मारे गए तथा 200 अन्य घायल हो गए.

 

मुश्ताक ने बताया कि 20-25 साल की उम्र के बीच का हमलावर अपने साथ 20-25 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री लिए हुए था और इसमें से कुछ उसने अपनी जैकेट में छुपायी हुई थी.

 

पंजाब रेंजर्स के महानिदेशक खान ताहिर खान ने बताया, ‘‘ परेड लेन की ओर जाने वाले मुख्य गेट में प्रवेश करने में विफल रहने पर आत्मघाती हमलावर ने 500-600 मीटर की दूरी पर खुद को उड़ा दिया. गेट पर मौजूद तीन रेंजर्स मारे गए जबकि पांच अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए .’’ पिछले वर्ष सितंबर में पेशावर में एक चर्च पर आत्मघाती हमले के पीछे जिम्मेदार समूह और अल कायदा से जुड़े आतंकवादी समूह जनदुल्लाह ने आज के हमले की जिम्मेदारी ली है . पेशावर हमले में कम से कम 78 ईसाई मारे गए थे.

 

तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के लड़ाकू दस्ते के प्रवक्ता अहमद मारवात ने कहा कि यह हमला सेना के जर्ब ए अज्ब और वजीरिस्तान अभियान के जवाब में किया गया है. लेकिन सितंबर में टीटीपी से अलग हुए जमात उल अहरार गुट ने जनदुल्लाह धड़े के दावे को खारिज करते हुए कहा कि उन्होंने यह हमला किया है .

 

लाहौर से 22 किलोमीटर दूर वाघा सीमा पर हर शाम भारी भीड़ इस लोकप्रिय समारोह को देखने के लिए एकत्र होती है. पूर्व में मिली रिपोटरे में बताया गया था कि यह संभवत: सिलिंडर विस्फोट था. मुहर्रम के मद्देनजर पुलिस ने सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए थे.

 

आईजी ने कहा, ‘‘ हमें रिपोर्टे मिली थीं कि कुछ प्रतिबंधित संगठन शियाओं, धार्मिक हस्तियों, जन रैलियों और महत्वपूर्ण इमारतों को निशाना बना सकते हैं.’’ पुलिस अधिकारी ने इसके साथ ही बताया, ‘‘वाघा सीमा पर पाकिस्तानी अर्धसैनिक बल की चौकी के समीप एक रेस्त्रां के बाहर विस्फोट हुआ.’’ वाघा सीमा पर भारतीय शहर अमृतसर तथा पाक शहर लाहौर के बीच वाघा एकमात्र सड़क संपर्क है.

 

मुश्ताक ने बताया , ‘‘ हमारी टीमों ने पुष्टि की है कि यह एक आत्मघाती विस्फोट था.’’ आईजी ने बताया कि आत्मघाती हमलावर सीमा पर परेड ग्राउंड के गेट पर रूका और जब लोग गेट के पास एकत्र हुए तो उसने बम में विस्फोट कर दिया. ’’ एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि घटनास्थल पर बाल बेयरिंग पाए गए हैं.

 

प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने विस्फोट पर ‘‘शोक और दुख ’’ जाहिर करते हुए इसकी निंदा की है और प्रशासन को घायलों को बेहतर से बेहतर इलाज मुहैया कराने का आदेश दिया है.

 

रक्षा मंत्री ख्वाजा मुहम्मद आसिफ ने देश में आतंकवाद से लड़ने की सरकार की प्रतिबद्धता दोहरायी. उन्होंने एक बयान में कहा कि आतंकवादी, आतंकवाद से लड़ने की राष्ट्र की प्रतिबद्धता को कमजोर नहीं कर सकते. रेडियो पाकिस्तान ने यह जानकारी दी है.

 

सरकार ने विस्फोट में मारे गए लोगों के परिजनों को पांच पांच लाख रूपये तथा घायलों को 75 हजार रूपये की सहायता देने की घोषणा की है. एक प्रत्यक्षदर्शी इमदाद हुसैन ने संवाददाताओं को बताया कि वह परेड समारोह देखने के बाद लौट रहा था कि वाघा बार्डर बाजार के समीप धमाका सुनायी दिया.

 

उसने बताया, ‘‘ मैं बेहोश हो गया. जब मुझे होश आया तो वहां पूरी तरह अंधेरा था. कई घायल और मैं सड़क पर पड़े मदद के लिए चिल्ला रहे थे. 15 मिनट बाद कुछ बचावकर्मी मेरी ओर बढ़े तथा मुझे घुरकी अस्पताल ले गए जो सीमाई इलाके में एक स्वास्थ्य केंद्र है .’’ इमदाद ने कहा कि समीना बीबी अपने पति और दो छोटे बच्चों के साथ लौट रही थी कि उसी समय विस्फोट हुआ. घुरकी अस्पताल के बिस्तर पर वह रो रही थी और डाक्टरों से अपने पति तथा बच्चों के बारे में पूछ रही थी. इमदाद ने बताया कि डाक्टर उसे यह कहकर सांत्वना दे रहे थे कि वे ठीक हैं.

 

दो ऐसे परिवार भी थे जिनके परिवार के क्रमश: आठ और पांच सदस्य इस हमले में मारे गए. लाहौर के सभी अस्पतालों में आपात स्थिति घोषित की गयी है.

 

घुरकी अस्पताल के वरिष्ठ डाक्टर खुर्रम शाहजाद ने प्रेट्र को बताया, ‘‘ मृतकों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि करीब सात मरीजों की हालत नाजुक है. चार वर्षीय एक बच्ची समेत इन सभी घायलों की जान बचाने के लिए हम अपनी ओर से पूरे प्रयास कर रहे हैं.’’ पंजाब आपात बचाव सेवा 1,122 के प्रवक्ता जाम सज्जाद ने पीटीआई को बताया कि अभी तक 50 लोग मारे गए हैं और मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है.

 

उन्होंने बताया, ‘‘हमने करीब 200 घायलों को लाहौर के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया है. ’’ उन्होंने घुरकी अस्पताल के एक वरिष्ठ डाक्टर के हवाले से कहा कि एक दर्जन से अधिक घायलों की हालत गंभीर है. ’’ उधर, अपने दिवंगत प्रमुख हकीमुल्लाह महसूद के प्रति वफादारी रखने वाले टीटीपी के एक धड़े के प्रवक्ता अब्दुल्ला बहार ने कहा कि उन्होंने पिछले वर्ष अमेरिकी ड्रोन हमले में महसूद की मौत का बदला लेने के लिए यह हमला किया है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pak__wagah_border_blast
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: blast Pakistan wagah Wagah Border
First Published:

Related Stories

स्पेन के बार्सिलोना में आतंकी हमलाः 13 लोगों के मारे जाने की खबर
स्पेन के बार्सिलोना में आतंकी हमलाः 13 लोगों के मारे जाने की खबर

नई दिल्लीः स्पेन के बार्सिलोना में आज एक आतंकी हमले में 13 लोगों के मारे जाने की खबर आई है. इस...

हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन करार देना अमेरिका का नाजायज कदम: पाकिस्तान
हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन करार देना अमेरिका का नाजायज कदम:...

इस्लामाबाद: आतंकी सैयद सलाहुद्दीन को इंटरनेशनल आतंकी घोषित करने के बाद अमेरिका ने कश्मीर में...

अब ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करेंगी मलाला यूसुफजई!
अब ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करेंगी मलाला यूसुफजई!

लंदन: पाकिस्तानी अधिकार कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई ने आज ‘ए-लेवल’ रिजल्ट हासिल कर लिया. इसके...

सियरा लियोन में भयानक बाढ़, लैंडस्लाइड से 300 से ज्यादा की मौत की खबर
सियरा लियोन में भयानक बाढ़, लैंडस्लाइड से 300 से ज्यादा की मौत की खबर

फ्रीटाउन: सियरा लियोन की राजधानी फ्रीटाउन में भीषण बाढ़ के कारण 105 बच्चों की मौत हो गई. फ्रीटाउन...

अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया
अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया

वाशिंगटन: आतंकी सैयद सलाहुद्दीन को इंटरनेशनल आतंकी घोषित करने के करीब दो महीने बाद आज अमेरिका...

नेपाल में बाढ़ का कहर, अब तक 120 लोगों की मौत, 60 लाख लोग प्रभावित
नेपाल में बाढ़ का कहर, अब तक 120 लोगों की मौत, 60 लाख लोग प्रभावित

काठमांडो: नेपाल में लगातार बारिश के चलते आई बाढ़ और लैंडस्लाइड  मरने वालों की संख्या बढ़कर 120 हो...

मोदी को ट्रंप का फोन, 'प्रशांत महासागर क्षेत्र में शांति बढ़ाने पर जताई सहमति'
मोदी को ट्रंप का फोन, 'प्रशांत महासागर क्षेत्र में शांति बढ़ाने पर जताई...

वाशिंगटन: व्हाइट हाउस ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पीएम नरेन्द्र मोदी एक नई...

भारत, चीन एक दूसरे को हरा नहीं सकते: दलाई लामा
भारत, चीन एक दूसरे को हरा नहीं सकते: दलाई लामा

मुंबई: तिब्बती आध्यात्मिक गुरू दलाई लामा ने सोमवार को कहा कि भारत और चीन एक दूसरे को हरा नहीं...

पाकिस्तान के क्वेटा शहर में शक्तिशाली बम विस्फोट से 17 की मौत, 30 घायल
पाकिस्तान के क्वेटा शहर में शक्तिशाली बम विस्फोट से 17 की मौत, 30 घायल

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के क्वेटा शहर में सुरक्षा बलों के एक वाहन को निशाना बना कर बम विस्फोट...

पाकिस्तान ने भारत पर 600 से ज़्यादा बार सीजफायर उल्लंघन का आरोप लगाया
पाकिस्तान ने भारत पर 600 से ज़्यादा बार सीजफायर उल्लंघन का आरोप लगाया

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने भारत पर इस साल 600 से ज़्यादा बार सीज़फायर उल्लंघन करने का आरोप लगाया....

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017