पाकिस्तान: हक्कानी नेटवर्क, जमात-उद-दावा पर प्रतिबंध

By: | Last Updated: Thursday, 22 January 2015 8:50 AM

इस्लामाबाद: अमेरिका के आग्रह पर पाकिस्तान ने जमात-उद-दावा (जेयूडी) और हक्कानी नेटवर्क पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. ‘डॉन ऑनलाइन’ में गुरुवार को प्रकाशित खबरों के मुताबिक, आंतरिक मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया, “अमेरिका ने हक्कानी नेटवर्क और जमात-उद-दावा पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी, लेकिन इस मामले में विलंब हो गया.”

 

तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान द्वारा 16 दिसंबर को पेशावर में आर्मी पब्लिक स्कूल पर हमला किए जाने के बाद पाकिस्तानी सरकार ने अच्छे तालिबान और बुरे तालिबान के बीच अंतर न करते हुए आतंकवादी संगठनों पर कार्रवाई की है.

 

हक्कानी नेटवर्क और जमात-उद-दावा के अलावा मंत्रालय ने हरकत-उल-जिहाद इस्लामी, हरकत-उल-मुजाहिदीन, फलाह-ए-इंसानियत संस्थान, उम्माह तामीर-ए-नू, हाजी खैरुल्लाह हाजी सत्तर मनी एक्सचेंज, राहत लिमिटेड, रोशन मनी एक्सचेंज, अल अख्तर ट्रस्ट, अल राशिद ट्रस्ट पर भी प्रतिबंध लगाया है.

 

अधिकारी के मुताबिक, सरकार पहले ही विभागों को प्रतिबंधित संगठनों की संपत्तियों को जब्त करने के लिए तत्काल कदम उठाने का निर्देश दे चुकी है.

 

जलालुद्दीन हक्कानी द्वारा शुरू किए गए हक्कानी नेटवर्क पर अफगानिस्तान में अमेरिका के नेतृत्व में विदेशी सुरक्षा बलों पर हमला किए जाने का आरोप है. सितंबर 2012 में अमेरिका ने हक्कानी नेटवर्क को आंतकवादी संगठन घोषित कर दिया था.

 

अमेरिका और भारत दोनों ने हमेशा ही हाफिज मोहम्मद सईद द्वारा संचालित जमात-उद-दावा को लश्कर-ए-तैयबा का सहयोगी संगठन माना है. लश्कर-ए-तैयबा पर 2008 में मुंबई हमले की साजिश रचने का भी आरोप है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pakistan bans haqqani network and jamat ud dawa
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017