'समुद्र आधारित, कम दूरी के परमाणु हथियार बना रहा है पाकिस्तान'

By: | Last Updated: Monday, 22 September 2014 3:19 AM
Pakistan developing sea based, low range atomic weapon writes Washington Post

इस्लामाबाद: पाकिस्तान समुद्र आधारित मिसाइल विकसित कर रहा है और सामरिक परमाणु आयुध (वारहेड) में अपनी रूचि जता रहा है ताकि विनाशकारी परमाणु हमले में इसके सभी जमीनी हथियार नष्ट होने की स्थिति में इसे दूसरी हमलावर क्षमता के रूप में इस्तेमाल किया जा सके.

 

वाशिंगटन पोस्ट ने पाकिस्तानी और पश्चिमी विश्लेषकों के हवाले से बताया है कि पाकिस्तान की रणनीति का अगला कदम ऐसा परमाणु आयुध तैयार करने का है जो हिंद महासागर से तैनात किए जाने के योग्य हो. इन्हें जंगी जहाज या देश के पांच डीजल चालित नौसेना पनडुब्बियों में से किसी एक से इस्तेमाल किया जा सकेगा.

 

अख़बार ने परमाणु विशेषज्ञ और पाकिस्तान सरकार से वित्त पोषित थिंकटैंक इंस्टीट्यूट ऑफ स्ट्रेटेजिक स्टजीज, इस्लामाबाद के पूर्व निदेशक शिरीन एम मजारी के हवाले से कहा है कि हम अपनी राह पर हैं और कमोबेश एक साल में हमें अपनी दूसरी हमलावर क्षमता हासिल हो जानी चाहिए.

 

विश्लेषकों ने बताया कि मिसाइलों की रेंज बढ़ाने की बजाय पाकिस्तान कम दूरी की क्रूज मिसाइलें विकसित कर रहा है जो जमीन के करीब से गुजर सकेंगी और बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणालियों से बच निकल सकेंगी.

 

सैन्य अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तान ने नियमित तौर पर अपने स्वदेशी उत्पाद, परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम बाबर क्रूज मिसाइल का कई बार परीक्षण किया है जो 640 किलोमीटर की दूरी तक मार कर सकती है और जमीन के अलावा समुद्र में अपने लक्ष्य को भेद सकती है.

 

साल 2011 में और पिछले साल पाकिस्तान ने एक नयी सामरिक, परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम, रण क्षेत्र वाली मिसाइल का परीक्षण किया था जिसकी रेंज महज 60 किलोमीटर है. इस्लामाबाद के कायदे आजम विश्वविद्यालय में सामरिक अध्ययन और परमाणु विशेषज्ञ मंसूर अहमद ने बताया कि यह आयुधों का छोटा रूप है.

 

अख़बार ने सितंबर 2013 में कहा था अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने इस सिलसिले में पाकिस्तान की निगरानी इन चिंताओं के चलते बढ़ा दी थी कि ये परमाणु हथियार आतंकवादियों के हाथों में पड़ सकते हैं.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Pakistan developing sea based, low range atomic weapon writes Washington Post
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017