पाक ने रमजान पर 150 भारतीय मछुआरों को रिहा किया

By: | Last Updated: Friday, 19 June 2015 2:04 AM
pakistan releases 150 fishermen on the eve of Ramdan

फ़ाइल फ़ोटो

कराची: पाकिस्तान ने जेलों में बंद 150 भारतीय मछुआरों को सद्भावना दिखाते हुए रिहा कर दिया. पाकिस्तान की सरकार ने यह कदम ऐसे समय उठाया है जबकि कुछ दिन पहले दोनों देशों के बीच वाक्युद्ध के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ को फोन करके उन्हें रमजान की बधाई दी थी.

 

पाकिस्तानी अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने रमजान शुरू होने से पहले सद्भावना के तौर पर लांधी और मलिर जेल से 150 भारतीय मछुआरों को रिहा किया है. भारतीय मछुआरे शाम को कराची के छावनी स्टेशन से काराकोरम एक्सप्रेस में लाहौर के लिए रवाना हो गए और उन्हें कल वाघा सीमा पर भारतीय अधिकारियों को सौंपा जाएगा.

 

भारतीय मछुआरों के लिए ट्रेन की दो बोगियों को खासतौर पर आरक्षित कराया गया है. मछुआरों के रवाना होने से पहले जेल अधिकारियों और ईधी वेलफेयर फाउंडेशन (गैर लाभकारी समाज कल्याण संगठन) के अधिकारियों ने उन्हें फूल के गुलदस्ते और उपहार दिए.

 

ईधी ट्रस्ट के अधिकारियों ने प्रत्येक मछुआरे को 100 अमेरिकी डॉलर (करीब 6000 रूपये) दिए ताकि घर तक पहुंचने की उनकी यात्रा पर जो खर्च आएगा वे उससे पूरा कर सकें. ईधी वेलफेयर फाउंडेशन के एक अधिकारी रजा काजिम ने कहा कि उनके कुछ कार्यकर्ता मछुआरों के साथ लाहौर तक जाएंगे ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें कोई परेशानी न हो.

 

मछुआरों को कड़ी सुरक्षा के बीच दो बसों और ईधी की चार एंबुलेंस में स्टेशन तक लाया गया. काजिम ने बताया कि रिहा किए गए मछुआरों में ज्यादातर गुजरात के हैं. सिंध के गृह विभाग के उप सचिव डॉ मंजूर वस्साम ने मीडिया से कहा कि वह उम्मीद करते हैं कि भारतीय प्राधिकारी भी जल्दी ही पाकिस्तानी जैसी सद्भावना दिखाएंगे.

 

मोदी ने 16 जून को शरीफ को फोन करके रमजान के मौके पर उन्हें बधाई दी और ‘शांतिपूर्ण’ एवं ‘मैत्रीपूर्ण’ द्विपक्षीय संबंधों की जरूरत पर जोर दिया. इसके बाद भारतीय मछुआरों को रिहा किया गया. मोदी ने टेलीफोन वार्ता में शरीफ को रमजान के मौके पर हिरासत में मौजूद पाकिस्तानी मछुआरों की रिहाई के भारत के फैसले से अवगत कराया था.

 

इस कदम को दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है. भारत और पाकिस्तान एक दूसरे के जल क्षेत्र में जाने वाले मछुआरों को नियमित रूप से गिरफ्तार करते हैं. बीते फरवरी, करीब 172 भारतीय मछुआरों को मालिर जेल से रिहा किया गया था.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pakistan releases 150 fishermen on the eve of Ramdan
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017