पाकिस्तान: शिया मस्जिद हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 22

By: | Last Updated: Sunday, 15 February 2015 4:14 AM
pakistan: shia mosque attack, death toll numbers 22

पेशावर: पाकिस्तान के अशांत पश्चिमोत्तर इलाके में भीड़भाड़ वाली अल्पसंख्यक शिया मस्जिद में तालिबान के आत्मघाती हमले में घायल एक व्यक्ति के दम तोड़ देने से इसमें मरने वालों की संख्या बढ़कर 22 हो गई.

 

शहर के हयाताबाद रिहायशी इलाके में कालशनिकोव बूंदकधारी तालिबान आत्मघाती हमलावरों ने इमामिया मस्जिद पर हमला किया जिसमें 50 से अधिक लोग घायल हुए. मस्जिद में जुमे की नमाज अदा करने के लिए लोग पहुंचे थे.

 

हमलावरों ने बदला लेने के लिए गोलियां बरसाने के साथ बम विस्फोट भी किए. मेडिकल कॉम्प्लेक्स के एक चिकित्सक डॉ. तौहिद ने एक घायल व्यक्ति के दम तोड़ने के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 22 होने की पुष्टि की.

 

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में जुमे की नमाज के दौरान खचाखच भरी एक शिया मस्जिद के भीतर आत्मघाती हमले के ठीक दो सप्ताह बाद यह हमला किया गया. हमले में बच्चों समेत 61 लोग मारे गए थे. हाल के समय में देश में हुआ यह सबसे भीषण जातीय हमला था.

 

तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने हमले की जिम्मेदारी ली और चेतावनी दी कि बदला लेने के लिए किए गए हमलों की कड़ी में यह पहला था. तालिबान के प्रवक्ता मोहम्मद खुरासानी ने हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि सरकार द्वारा पेशावर के स्कूल में हुए हमले के बाद आतंकवादियों को फांसी देने के जवाब में यह हमला किया गया.

 

पेशावर के स्कूल में हुए हमले में 150 लोग मारे गए थे जिसमें से ज्यादातर छात्र थे. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने मस्जिद पर हुए हमले की निंदा की और इसके लिए जिम्मेदार उग्रवादियों को न्याय के कटघरे में लाने का वादा किया.

 

समाचार पत्र मालिकों को संबोधित करते हुए आज उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि ‘जर्ब-ए-अज्ब’ जैसे अभियानों को शहरों में छुपे विद्रोहियों के खिलाफ चलाना चाहिए.’’ पाकिस्तानी सेना ने उत्तरी वजीरिस्तान में पिछले साल जून में ‘जर्ब-ए-अज्ब’ अभियान शुरू किया था जिसमें अब तक 1,600 उग्रवादी मारे गए हैं.

 

कल के हमले और 16 दिसंबर के पेशावर नरसंहार में काफी समानताएं हैं. दोनों ही हमले में बंदूकधारी कार में आए थे और इमारत के पिछले हिस्से से अंदर घुसकर गोलियां बरसाई थीं.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pakistan: shia mosque attack, death toll numbers 22
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Pakistan Shia mosque Shia mosque blast
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017