पाकिस्तान के उत्तर पश्चिम में एक बम धमाके में 22 लोगों की मौत

By: | Last Updated: Wednesday, 30 December 2015 9:19 AM
Pakistan suicide bombing kills ‘at least 26’ in Mardan

पेशावर: पाकिस्तान के उत्तर पश्चिम हिस्से में भीड़भाड़ वाले एक सरकारी दफ्तर के गेट के सामने एक मोटरसाइकिल सवार आत्मघाती तालिबान हमलावर के विस्फोट कर खुद को उड़ा लेने से कम से कम 22 लोगों की मौत हो गयी जबकि 40 अन्य घायल हो गए. पेशावर के आर्मी स्कूल पर आतंकवादी हमले के बाद से यह उत्तर पश्चिम हिस्से में सबसे भयंकर हमलों में एक था.

अधिकारियों ने बताया कि खबर पख्तूनख्वा के मरदान में नेशनल डाटाबेस एंड रजिस्ट्रेशन ऑथोरिटी :नड्रा: के बाहर जब सुरक्षा गाडरें ने बम हमलावर को रोका तो उसने विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया. नड्रा पाकिस्तानी नागरिकों के सरकारी डाटाबेस का नियमन एवं उनके पंजीकरण का प्रबंधन संभालता है.

बीबीसी उर्दू सेवा के अनुसार मरदान डिवीजन के उपमहानिरीक्षक सईद वजीर ने कहा, ‘‘यदि सुरक्षा गार्ड ने हमलावर को दफ्तर के गेट पर नहीं रोका होता तो मरनवालों की संख्या बहुत ही ज्यादा होती.’’ उन्होंने बताया कि इस विस्फोट में 12 किलोग्राम तक विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया होगा. धमाका इतना जबर्दस्त था कि दफ्तर के इस भवन को भारी नुकसान पहुंचा, साथ ही इस भवन के समीप खड़े कई वाहनों के शीशे चटक गए.

सईद वजीर के अनुसार हमलावर की उम्र 20-22 वर्ष के बीच रही होगी. एक आपात बचाव अधिकारी ने बताया कि इस विस्फोट में कम से कम 22 लोगों की जान चली गयी. विस्फोट इतना जबर्दस्त था कि लोगों के चिथड़े उड़ गए. उस वक्त दफ्तर में भारी भीड़ थी.

घायलों केा मरदान मेडिकल परिसर और शहर के अन्य अस्पतालों में भर्ती कराया गया. उनमें से कई की हालत गंभीर है. इन अस्पतालों में आपात स्थिति की घोषणा कर दी गयी है. कुछ घायलों को पेशावर अस्पताल में ले जाया गया जहां उनमें से 10 की हालत गंभीर है.

इलाके को सुरक्षा एजेंसियों ने घेर लिया है. गृह मंत्रालय ने इस विस्फोट पर तत्काल रिपोर्ट मंगायी है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने इस हमले की कड़ी निंदा की और निर्दोष लोगों की मौत पर गहरा दुख प्रकट किया.

तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान से अलग हुए धड़े जमायतुल अहरार ने इस विस्फोट की जिम्मेदारी ली है और कहा कि उसने ‘बुतपरस्त पाकिस्तान देश’ पर हमला किया है. पिछले साल वाघा सीमा पर हुए विस्फोट के पीछे भी इसी का हाथ था.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Pakistan suicide bombing kills ‘at least 26’ in Mardan
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Pakistan
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017