पाकिस्तान में 45 अरब डॉलर निवेश करेगा चीन, 51 करार हुए

By: | Last Updated: Monday, 20 April 2015 5:37 PM
pakistan_china

इस्लामाबाद: पाकिस्तान तथा चीन ने सोमवार को विभिन्न क्षेत्रों में 51 समझौते तथा समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए. पाकिस्तान दौरे पर आए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ऊर्जा की गंभीर कमी को खत्म करने के लिए 45 अरब डॉलर की एक निवेश योजना का अनावरण करेंगे. शी जिनपिंग तथा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ इस्लामाबाद में समझौतों पर हस्ताक्षर के दौरान उपस्थित थे.

 

दोनों नेताओं ने आठ परियोजनाओं के फलक का भी अनावरण किया, जिन्हें चीन के सहयोग से पूरा किया जाएगा. परियोजनाएं व समझौते चीन-पाकिस्तान के आर्थिक गलियारे, ऊर्जा, विनिर्माण, कृषि, शोध व प्रौद्योगिकी, शिक्षा तथा अन्य क्षेत्रों से संबंधित हैं.

 

उन्होंने इस बात की दोबारा पुष्टि की कि चीन के साथ मित्रता पाकिस्तान की विदेश नीति की आधारशिला है. उन्होंने कहा कि हमारे संबंध लोगों की भावनाओं से जुड़े हैं, जिससे यह मजबूत होता है.

 

शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान-चीन के रिश्तों की प्रमुख बानगी राजनीतिक विकास, दोनों देशों में बदलाव तथा कई क्षेत्रीय व अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं के बावजूद स्थिरता व लचीलापन है.

 

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान चीन के संबंध हमेशा से मजबूत रहे हैं. दोनों देशों के बीच संबंध साझा आदर्शो, आपसी विश्वास के सिद्धांतों, आपसी लाभ तथा आदर पर टिके हैं.

 

राष्ट्रपति शी ने कहा कि पाकिस्तान दौरे का प्रमुख उद्देश्य संबंधों को और मजबूत करना तथा रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देना तथा संबंध को और मित्रवत बनाना है. उन्होंने शरीफ को आश्वस्त किया कि वह पाकिस्तान खासकर बलूचिस्तान प्रांत के विकास में सतत सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए सहयोग जारी रखेगा.

 

चीन के राष्ट्रपति ने कहा कि अगले 10 वर्षो में पाकिस्तान के साथ आर्थिक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए विशेष ध्यान दिया जाएगा.

 

शी जिनपिंग पाकिस्तान में ऊर्जा की गंभीर कमी को खत्म करने के लिए 45 अरब डॉलर की एक निवेश योजना का अनावरण करेंगे, जो इसे क्षेत्रीय आर्थिक केंद्र के रूप में परिवर्तित करेंगे.

 

बीजिंग क्षेत्र में अमेरिका तथा भारतीय प्रभाव का मुकाबला करते हुए मध्य व दक्षिण एशिया में व्यापार व परिवहन विस्तार के लिए अपनी महत्वाकांक्षा पूरी करने के उद्देश्यों से पाकिस्तान में निवेश बढ़ने की उम्मीद जताई है.

 

दोनों देश आपस में कूटनीतिक व सैन्य संबंधों का कई दशक से फायदा उठा रहे हैं, हालांकि आर्थिक संबंधों में हाल में बढ़ोतरी देखी गई है. एक दशक पहले द्विपक्षीय व्यापार दो अरब डॉलर था, जो अब 12 अरब डॉलर को पार कर गया है.

 

पाकिस्तान के योजना एवं विकास मंत्री अहसान इकबाल ने कहा कि 16,400 मेगावाट बिजली प्राप्त करने के लिए दोनों देश गैस, कोयला तथा सौर ऊर्जा परियोजनाओं में सहयोग बढ़ाएंगे.

 

शी ने की शरीफ की प्रशंसा

 

चीन के राष्ट्रपति शी-जिनपिंग ने कहा कि वह पाकिस्तान में सुधारों के प्रयास के लिए प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की प्रशंसा करते हैं. शी सोमवार सुबह पाकिस्तान के आधिकारिक दौरे पर पहुंचे हैं.

 

समाचार वेबसाइट डान ऑनलाइन की एक रपट के मुताबिक, प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता के बाद चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि शरीफ बेहद अनुभवी हैं और आतंकवाद के खिलाफ जंग के लिए वह उनका सम्मान करते हैं.

 

पाकिस्तान व चीन के प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री आवास पर औपचारिक वार्ता की, जहां दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं की समीक्षा की गई.

 

पाकिस्तान के पहले दौरे पर आए शी का शरीफ ने औपचारिक स्वागत किया और उम्मीद जताई कि दोनों देशों के बीच पूर्व के मजबूत संबंधों में यह दौरा और मजबूती लाएगा.

 

बैठक के दौरान द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के अलावा, दोनों नेताओं ने अफगानिस्तानतथा मध्य-पूर्व के संदर्भ में क्षेत्रीय सुरक्षा सहित आपसी चिंता के क्षेत्रीय व अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों की समीक्षा की. इससे पहले, शरीफ ने कहा कि शी की यात्रा से पाकिस्तान में एक नए युग की शुरुआत होगी.

 

चीन की तीन प्रमुख कंपनियों -चाइना हुआनेंग ग्रुप, इंडस्ट्रीयल एंड कॉमर्शियल बैंक ऑफ चाइना (आईसीबीसी) तथा जोनर्जी कॉरपोरेशन- के शीर्ष कार्यकारियों की चर्चा करते हुए शरीफ ने कहा कि सरकार चीनी कंपनियों को सभी संभव सुविधाएं प्रदान करेंगी, ताकि परियोजनाएं समय पर पूरी हो सकें.

 

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में ऊर्जा की गंभीर कमी है और सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान इस कमी को दूर करने के प्रति लोगों से प्रतिबद्धता जताई है.

 

चीनी प्रतिनिधिमंडल के नेताओं ने कहा कि पाकिस्तान-चीन के बीच मित्रता दोनों देशों के बीच व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने का एक बेहतरीन मंच है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pakistan_china
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017