पाक सेना प्रमुख शरीफ ने पाक पीएम शरीफ का बयान खारिज किया

By: | Last Updated: Saturday, 30 August 2014 3:34 AM

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की शक्तिशाली सेना ने आज राजनीतिक संकट में कदम रखते हुए प्रदर्शन कर रहे दो दलों से बातचीत की लेकिन सेना से मध्यस्थता का अनुरोध करने से इंकार करने वाली संकटग्रस्त सरकार को झटका दिया. सेना प्रमुख जनरल राहील शरीफ ने गृह मंत्री चौधरी निसार की उपस्थिति में पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान और पाकिस्तान अवामी तहरीक (पीएटी) के प्रमुख धर्मगुरू ताहिर उल कादरी से बात की. सूत्रों ने कहा कि सेना के वार्ताकार दोनों पक्षों से पर्दे के पीछे से बातचीत करेंगे और दोनों पक्षों के बीच समझौते की जमीन तैयार करेंगे.

 

जनरल राहील की मध्यस्थता के कुछ घंटों के बाद, प्रदर्शनकारियों और सरकार ने सेना की मध्यस्थता के लिए एक दूसरे को जिम्मेदार ठहराया. शरीफ ने आज कौमी असेंबली में कहा, ‘‘न तो मैंने सेना से कहा है न ही सैन्यबलों ने वर्तमान राजनीतिक संकट में भूमिका निभाने के लिए पूछा है.’’ शरीफ ने मीडिया की उन रिपोर्टों को खारिज किया जिनमें कहा गया कि शरीफ ने सेना से उनके बचाव के लिए आगे आने का ‘अनुरोध’ किया. शरीफ ने कहा कि उन्होंने विपक्ष के दो नेताओं के साथ सेना प्रमुख की बैठक को मंजूरी दी क्योंकि उन्होंने (कादरी और खान) इसका अनुरोध किया. कादरी और खान ने शरीफ के बयान को खारिज किया.

 

शरीफ के बयान को खारिज करते हुए सेना प्रमुख मेजर जनरल आसिम बाजवा ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री आवास पर कल हुई बैठक में सरकार ने सेना प्रमुख से वर्तमान गतिरोध को सुलझाने के लिए मध्यस्थ की भूमिका निभाने को कहा था.’’ चेहरा बचाने के प्रयास में, गृह मंत्री चौधरी निसार ने दावा किया कि प्रधानमंत्री ने सेना की भूमिका को मंजूरी दी थी. निसार ने कहा, ‘‘आईएसपीआर द्वारा जारी बयान पहले मेरे पास आया.’’ उन्होंने कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री को बयान दिखाया जिसकी उन्होंने मंजूरी दी.

 

निसार ने कहा, ‘‘आईएसपीआर का बयान सरकार का नजरिया पेश करता है.’’ सेना को शामिल करने के सरकार के फैसले का वर्णन करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘हमने पूछा कि प्रदर्शन कर रहे दलों को किस पर भरोसा है, जिस पर उन्होंने कहा कि वे सेना पर भरोसा करते हैं. इस पर सरकार ने सेना को संविधान और कानूनी दायरे में रहते हुए प्रक्रिया में मदद करने की जिम्मेदारी दी.’’ विरोधाभासी बयानों के बीच, सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज (पीएमएल- एन) और प्रदर्शनकारी दलों खान नीत तहरीक ए इंसाफ (पीटीआई) तथा कादरी नीत पाकिस्तान अवामी तहरीक (पीएटी) ने यहां बातचीत की.

 

यह बातचीत संकट सुलझाने में सफल नहीं रही. पीटीआई के नेता शाह महमूद कुरैशी ने कहा, ‘‘हम (पीटीआई) सकारात्मक रूख के साथ आए लेकिन सरकार ने कुछ भी नया नहीं बोला.’’ कुरैशी ने कहा कि बातचीत को लेकर गतिरोध बना हुआ है और ‘विश्वास की कमी के कारण’ वार्ता आगे नहीं बढ़ सकी. प्रदर्शनकारी नेताओं द्वारा सेना से हस्तक्षेप करने के अनुरोध संबंधी शरीफ के बयान पर पलटवार करते हुए पाकिस्तान अवामी तहरीक (पीएटी) के प्रमुख कादरी ने पलटवार करते हुए कहा, ‘‘मैं स्पष्ट रूप से कहता हूं कि प्रधानमंत्री ने सेना से हस्तक्षेप के लिए कहा. मैं आधिकारिक रूप से कह रहा हूं कि हमने सेना से हस्तक्षेप के लिए कोई अनुरोध नहीं किया.’’

 

कादरी ने कहा, ‘‘मैंने कल हमारी बैठक से पहले सेना प्रमुख से बात तक नहीं की थी. इमरान खान ने भी सेना से हस्तक्षेप का अनुरोध नहीं किया.’’ उन्होंने कहा कि सरकार को मजबूती खोते देखने के बाद शरीफ ने यह बयान दिया. कादरी ने अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘अगर मैंने कुछ झूठ कहा है तो मैं इसकी सजा स्वीकार करने को तैयार हूं.’’ उन्होंने दावा किया कि शरीफ झूठ बोल रहे हैं. खान ने भी प्रधानमंत्री के इस बयान के लिए उनकी निंदा की कि कादरी और उन्होंने सेना से हस्तक्षेप के लिए कहा था.

 

खान ने कहा, ‘‘मैंने जो सेना प्रमुख से कहा, मैं आपसे कहना चाहता हूं. मैंने जनरल राहिल से कहा कि मुझे नवाज शरीफ पर कतई विश्वास नहीं है. मैंने जनरल राहील को वह हर कारण बताया जिसकी वजह से मैं उनके इस्तीफे के बगैर पीछे नहीं हटूंगा.’’ उन्होंने कहा कि पीटीआई ने सेना से मध्स्थता के लिए नहीं कहा. उन्होंने कहा, ‘‘मैं किसी भी कीमत पर प्रधानमंत्री के इस्तीफे की मांग से पीछे नहीं हटूंगा.’’ पीटीआई और पीएटी दोनों अपनी मांगों खासकर शरीफ के इस्तीफे की मांग को लेकर अडिग हैं.

 

विश्लेषकों ने कहा कि शरीफ के राजनीतिक युद्ध में बचे रहने की उम्मीद की जा रही है लेकिन वे कमजोर पड़ जाएंगे और देश की विदेश और सुरक्षा नीति पर सेना की पकड़ को चुनौती पेश करने में असमर्थ हो जाएंगे. विश्लेषकों ने कहा कि दोनों पक्षों द्वारा एक दूसरे को जिम्मेदार ठहराने से सेना के समझौते के प्रयास प्रभावित हो सकते हैं क्योंकि सरकार और प्रदर्शन के नेता दोनों अपने रूख पर और अड़ सकते हैं.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Pakistani army chief Raheel Sharif denies PM Sharif’s statement
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Related Stories

नेपाल, भारत और बांग्लादेश में बाढ़ से ‘डेढ़ करोड़’ से अधिक लोग प्रभावित: रेड क्रॉस
नेपाल, भारत और बांग्लादेश में बाढ़ से ‘डेढ़ करोड़’ से अधिक लोग प्रभावित: रेड...

जिनेवा: आईएफआरसी यानी   ‘इंटरनेशनल फेडरेशन आफ रेड क्रॉस एंड रेड क्रीसेंट सोसाइटीज’ ने...

फिनलैंड के टुर्कू में शख्स ने भीड़ पर चलाया चाकू, दो की मौत, आठ लोग घायल
फिनलैंड के टुर्कू में शख्स ने भीड़ पर चलाया चाकू, दो की मौत, आठ लोग घायल

टुर्कू: पिछले 24 घंटों में यूरोप दो बड़े हमलों से हिल गया. परसों स्पेन में आतंकी हमला हुआ. जिसमें...

‘डोकलाम’ पर जापान ने किया था भारत का समर्थन, चीन ने लगाई फटकार
‘डोकलाम’ पर जापान ने किया था भारत का समर्थन, चीन ने लगाई फटकार

बीजिंग:  चीन ने शुक्रवार को जापान को फटकार लगाते हुए कहा कि वह चीन, भारत सीमा विवाद पर ‘बिना...

डोनाल्ड ट्रंप के मुख्य रणनीतिकार स्टीव बैनन अपने पद से हटे
डोनाल्ड ट्रंप के मुख्य रणनीतिकार स्टीव बैनन अपने पद से हटे

वाशिंगटन: अमेरिकी के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मुख्य रणनीतिकार स्टीव बैनन अपने पद से हट गए....

स्पेन: दो शहरों में आतंकी हमले, वैन से कुचलकर 13 की मौत, 100 से ज्यादा घायल
स्पेन: दो शहरों में आतंकी हमले, वैन से कुचलकर 13 की मौत, 100 से ज्यादा घायल

बार्सिलोना: स्पेन के दूसरे सबसे बड़े शहर बार्सिलोना में हुए आतंकी हमले में अब तक 13 लोगों की मौत...

स्पेन के बार्सिलोना में आतंकी हमलाः 13 लोगों के मारे जाने की खबर
स्पेन के बार्सिलोना में आतंकी हमलाः 13 लोगों के मारे जाने की खबर

नई दिल्लीः स्पेन के बार्सिलोना में आज एक आतंकी हमले में 13 लोगों के मारे जाने की खबर आई है. इस...

हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन करार देना अमेरिका का नाजायज कदम: पाकिस्तान
हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन करार देना अमेरिका का नाजायज कदम:...

इस्लामाबाद: आतंकी सैयद सलाहुद्दीन को इंटरनेशनल आतंकी घोषित करने के बाद अमेरिका ने कश्मीर में...

अब ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करेंगी मलाला यूसुफजई!
अब ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करेंगी मलाला यूसुफजई!

लंदन: पाकिस्तानी अधिकार कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई ने आज ‘ए-लेवल’ रिजल्ट हासिल कर लिया. इसके...

सियरा लियोन में भयानक बाढ़, लैंडस्लाइड से 300 से ज्यादा की मौत की खबर
सियरा लियोन में भयानक बाढ़, लैंडस्लाइड से 300 से ज्यादा की मौत की खबर

फ्रीटाउन: सियरा लियोन की राजधानी फ्रीटाउन में भीषण बाढ़ के कारण 105 बच्चों की मौत हो गई. फ्रीटाउन...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017