पाक मीडिया की सुखिर्यों में रही ओबामा की भारत यात्रा

By: | Last Updated: Monday, 26 January 2015 1:45 PM
Pakistani media highlights President Obama’s India visit, nuclear deal

इस्लामाबाद: पाकिस्तानी मीडिया ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की भारत यात्रा को अपनी खबरों में प्रमुखता देते हुए असैन्य परमाणु करार और दोनों देशों के बीच 10 साल के रक्षा सहयोग के नवीनीकरण में मिली सफलता को रेखांकित किया है.

 

ओबामा रविवार को नयी दिल्ली पहुंचे और प्रोटोकाल तोड़ते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हवाईअड्डे पर व्यक्तिगत तौर पर उनकी अगवानी की.

 

प्रथम पृष्ठ की सबसे बड़ी खबर बनाते हुए डॉन अखबार ने लिखा है कि छह साल पुराने असैन्य परमाणु उर्जा करार पर गतिरोध खत्म हो गया है. दोनों देशों ने वर्ष 2008 में ऐतिहासिक असैन्य परमाणु करार पर हस्ताक्षर किये थे.

 

‘द न्यूज’ ने अपने प्रथम पृष्ठ की हेडलाइन ‘परमाणु उर्जा करार: अमेरिका भारत की मांगों के आगे झुका’ बनाते हुए लिखा है कि यह ऐतिहासिक करार के वाणिज्यिक कार्यान्वयन पर मिली बहुप्रतीक्षित सफलता है, जिसके जरिए दोनों देश कुछ रक्षा परियोजनाओं के साथ मिलकर उत्पादन पर एक नये रणनीतिक दौर में पहुंच गए हैं.

 

अखबार में यह जिक्र भी किया गया है कि ओबामा ने घोषणा की है कि अफगानिस्तान में भारत एक विश्वसनीय साझेदार है.

 

‘द नेशन’ अखबार ने परमाणु करार और ओबामा की यात्रा को पहले पन्ने की सुर्खी बनाते हुए लिखा है कि ‘दोनों देश आतंकवाद को एक बड़ा खतरा मानते हैं और यह भी कि आतंकवादी संगठनों के बीच कोई भेद नहीं होना चाहिए.’

 

एक अन्य प्रमुख अखबार ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की खबर में कहा गया है कि परमाणु करार पर गतिरोध तोड़ने के अलावा दोनों देशों ने अपने मौजूदा रक्षा सहयोग संधि को और 10 साल के लिए बढ़ा दिया है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Pakistani media highlights President Obama’s India visit, nuclear deal
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: India media Obama Pakistani president visit
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017