पाकिस्तान: खत्म-ए-नबुव्वत’ विवाद में कानून मंत्री जाहिद हामिद को देना पड़ा इस्तीफा

पाकिस्तान: खत्म-ए-नबुव्वत’ विवाद में कानून मंत्री जाहिद हामिद को देना पड़ा इस्तीफा

पाकिस्तान ने हंगामे का आरोप भारत पर मढ़ने की कोशिश की थी. हिंसा में अब तक 6 लोगों की की मौत हो चुकी है और कई घायल बताए जा रहे हैं.

By: | Updated: 27 Nov 2017 12:05 PM
Pakistan’s Law Minister Zahid Hamid resigns after anti-blasphemy protests

इस्लामाबाद: देश भर में कट्टरपंथी धार्मिक संगठनों से ताल्लुक रखने वाले प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हुई हिंसक झड़पों के बाद पाकिस्तान के कानून मंत्री जाहिद हामिद ने इस्तीफा दे दिया है. सरकारी प्रसारक ने यह जानकारी दी.


राजधानी में पिछले तीन सप्ताह से धरने पर बैठे प्रदर्शनकारी निर्वाचन कानून 2017 से जुड़े हलफनामे में ‘खत्म-ए-नबुव्वत’ संबंधी एक कानून में हुए बदलावों के लिए कानून मंत्री को जिम्मेदार बताते हुए उनके इस्तीफे की मांग कर रहे थे.


चुनाव सुधार के संबंध में संसद में लाये गये संशोधन विधेयक के तहत नामांकन के दौरान दिये जाने वाले हलफनामे में किये गए बदलाव को प्रदर्शनकारी मानने को राजी नहीं थे और इस संबंध में हामिद के इस्तीफे की मांग कर रहे थे. इन बदलावों से पहले मुसलमान उम्मीदवारों को अपने हलफनामे में यह लिखित देना होता था कि पैगम्बर मोहम्मद मुसलमानों के अंतिम पैगम्बर थे और उनके बाद और कोई नहीं होगा. संशोधन के दौरान इसी प्रावधान में तब्दीलियां की गयी थीं.


रेडियो पाकिस्तान की खबर के अनुसार, कानून और संसदीय कार्य मंत्री हामिद ने देश को ‘‘संकट की स्थिति’’ से बाहर निकालने के लिए अपना इस्तीफा प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी को सौंप दिया. रात को प्रदर्शनकारियों और सरकार के बीच हुए समझौते के बाद हामिद ने इस्तीफा दिया है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Pakistan’s Law Minister Zahid Hamid resigns after anti-blasphemy protests
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story न्यूयॉर्क हमले के संदिग्ध का बांग्लादेश में कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं था: पुलिस