पेरिस हमला: दो संदिग्धों की तलाश के लिए घेराबंदी तेज

By: | Last Updated: Friday, 9 January 2015 2:58 AM

पेरिस: फ्रांस के सुरक्षा बलों ने 12 लोगों की हत्या करने के मामले में संदिग्ध दो भाइयों को पकड़ने के लिए आज घेराबंदी बढ़ा दी. उन्हें उत्तर पूर्व के एक कस्बे में एक कार लावारिस मिली है.

 

इस बीच व्यंग्य पत्रिका ‘शार्ली हेब्दो’ ने आज ऐलान किया कि वह अपने हमलावरों को धता बताते हुए अगले सप्ताह एक विशेष संस्करण प्रकाशित करेगी और उसकी एक लाख प्रतियां छापी जाएंगी. पत्रिका को दिवालियापन से बचाने के लिए लोगों के समर्थन के रूप में इन्हें छापा जाएगा. हमले में जीवित बचे स्तंभकार पैट्रिक पेलॉक्स ने कहा कि पत्रिका अगले बुधवार को एक अंक प्रकाशित करेगी जिसमें बताया जाएगा कि ‘मूखर्ता नहीं जीतेगी’.

 

पत्रिका के वकील रिचर्ड मल्का ने कहा कि सामान्यत: 60,000 प्रतियां छापी जाती हैं लेकिन कल की हिंसा के बाद दुनियाभर में लोगों के रूख को देखते हुए संख्या बढ़ा दी गई है.

 

एक हमलावर ने किया सरेंडर

पेरिस में मैगजीन के दफ्तर पर हमला करने वाले 18 साल के एक संदिग्ध मौराद ने पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया है. हमले की जांच कर रही पुलिस ने तीन संदिग्धों की पहचान की थी. तीन में से एक संदिग्ध ने सोशल मीडिया में अपने नाम के चर्चा आने के बाद सरेंडर किया है.

 

दो आतंकियों की तलाशी के लिए पेरिस और उसके आसपास के इलाकों में जबरदस्त तलाशी अभियान जारी है. फ्रेंच पुलिस के मुताबिक शार्ली एबदो के दफ्तर पर हमला करने वाले दो संदिग्धों के नाम सैयद क्वाची और शेरीफ क्वाची हैं. ये दोनों सगे भाई हैं और फ्रांस के ही रहने वाले हैं.

फ्रांस के सुरक्षा बल ‘शार्ली हेब्दो’ नामक पत्रिका के कार्यालय पर बुधवार हुए हमले के संदिग्ध दोनों भाइयों की तलाश कर रहे हैं. पुलिस तलाशी कर रही है वहीं आसमान में हेलीकॉप्टरों से भी नजर रखी जा रही है.

 

इससे पहले संदिग्ध पेरिस से 80 किलोमीटर दूर विलर्स-कोटरेट्स के पास एक पेट्रोल स्टेशन पर पहचाने गये थे और खबरों के मुताबिक, वे नकाबपोश थे. वे वहां से भी फरार हो गये.

 

एएफपी के एक संवाददाता ने 20 सशस्त्र सुरक्षा अधिकारियों को पास के एक घर को घेरते हुए और उसमें घुसते हुए देखा. यहां से पत्रकारों को दूर रखा गया था. इराक और सीरिया में आतंक फैला रहे आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने अपने अल-बयान रेडियो स्टेशन पर वैश्विक जिहाद की बात करते हुए दोनों भाइयों को ‘हीरो’ करार दिया है.

 

बुधवार के नरसंहार पर जिहादियों की ओर से यह पहली प्रतिक्रिया थी. कथित रूप से कल हमला करते वक्त दोनों भाइयों ने कहा था कि वे पत्रिका द्वारा लगातार कार्टून छापे जाने का बदला ले रहे हैं जिन्हें कई मुस्लिम आपत्तिजनक मानते हैं.

 

हमलावरों की गतिविधियों का संकेत देते हुए मामले के एक करीबी सूत्र ने बताया कि हमलावरों द्वारा इस्तेमाल एक और वाहन में मोलोतोव कॉकटेल तथा जिहादियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले झंडे दिखाई दिये हैं.

 

राजधानी में हमले के बाद सुरक्षा बढ़ा दी गयी थी. आज पूरे क्षेत्र में भी सुरक्षा कड़ी कर दी गयी. जघन्य हमले को लेकर फ्रांस के लोग स्तब्ध और आक्रोशित हैं साथ ही पीड़ितों की याद में शोकाकुल भी हैं. हमले में 10 पत्रकार और दो पुलिसकर्मी मारे गए थे.

 

हमले के बाद दुनिया के कई स्थानों पर विरोध प्रदर्शन देखने को मिले. फ्रांस की सड़कों पर एक लाख से अधिक लोग घटना के प्रति विरोध प्रकट करने निकले.

 

आज तड़के मस्जिदों के पास दो विस्फोट हुए जिसके बाद आशंकाएं बढ़ गयीं कि पत्रिका के दफ्तर पर हमले के बाद कहीं लोग फ्रांस के बड़े मुस्लिम समुदाय के खिलाफ न न भड़क जाएं.

 

पेरिस के दक्षिण पश्चिम में ले मान्स में और दक्षिण पूर्व में लियोन के पास दो हमले हुए जिनमें कोई घायल नहीं हुआ. शहर के दक्षिणी हिस्से में गोलीबारी की घटना का पता लगने के बाद फ्रांस के शीर्ष सुरक्षा अधिकारी एक उच्चस्तरीय बैठक शुरू होने के महज 10 मिनट बाद छोड़कर मौके पर चले गये. इस हमले में एक महिला पुलिसकर्मी मारी गयी. हमलावर अभी तक फरार है और अभी यह साफ नहीं हुआ है कि महिला पुलिसकर्मी की मौत का कल के हमले से कोई लेनादेना है या नहीं.

 

मोन्ट्रोग में महिला पुलिस कर्मी की जान लेने वाला बंदूकधारी अब तक फरार है. इस व्यक्ति ने बुलेटप्रूफ जैकेट पहनी थी. उसके हाथ में एक हैंडगन और एक स्वचालित रायफल थी. इस घटना के तत्काल बाद सुरक्षा कर्मियों ने एक व्यक्ति को पकड़ा था लेकिन बाद में कहा गया कि वह हमलावर नहीं था. फ्रांस के प्रधानमंत्री मैनुअल वाल्स ने कहा कि दोनों संदिग्ध 32 वर्षीय शरीफ कौची और 34 वर्षीय सईद कौची अब भी फरार हैं. शरीफ को 2008 में इराक में कट्टरपंथी लड़ाके भेजने वाले नेटवर्क में शामिल होने के मामले में दोषी ठहराया गया था. फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलोंद ने आज राष्ट्रीय शोक का एलान करते हुए इसे ‘असाधारण बर्बरता की घटना’ करार दिया और कहा कि ‘नि:संदेह यह एक आतंकी हमला’ है.

अधिकारियों ने आगाह किया है कि ये दोनों हथियारबंद हैं और आगे भी खतरनाक साबित हो सकते हैं.

 

राष्ट्रपति ओलोंद ने फ्रांस में राष्ट्रीय ध्वज को तीन दिनों तक आधा झुकाए रखने का आदेश दिया और कैबिनेट की आपात बैठक बुलाई. ओलोंद ने राष्ट्रीय एकता का आह्वान करते हुए कहा, ‘हमें कोई विभाजित नहीं कर सकता. स्वतंत्रता हमेशा बर्बरता से ज्यादा मजबूत रहेगी.’ उन्होंने कहा, ‘कई आतंकी हमलों को हाल के ही हफ्तों में नाकाम किया गया है.’

 

पेरिस में स्थानीय समयानुसार कल दिन में करीब 11 बज कर तीस मिनट के आसपास काले रंग के नकाब पहने हमलावरों ने पत्रिका के कार्यालय पर हमला किया था. पत्रिका को लंबे समय से धमकियां मिल रही थीं. इस्लाम के चित्रण के लिए 2011 में भी इसे निशाना बनाया गया था.

 

यह भी पढ़ें-

बीएसपी नेता याकूब कुरैशी के खिलाफ केस दर्ज 

जघन्य हमले के बावजूद अगले हफ्ते प्रकाशित होगी ‘शार्ली हेब्दो’ 

पेरिस हमला इस्लाम को नुकसान पहुंचाने वाला कृत्य: उमर अब्दुल्ला 

पेरिस: हमले के दूसरे दिन साउथ पेरिस में फायरिंग, पूर्वी पेरिस में मस्जिद के पास धमाका 

फ्रांस हमले की 10 बड़ी बातें 

आतंकी हमले की वजह क्या है? 

कार्टून के विरोध में फ्रांस में बड़ा आतंकी हमला, 10 पत्रकारों सहित 12 की हत्या 

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Paris attack
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Charlie Hebdo paris attack
First Published:

Related Stories

सियरा लियोन में भयानक बाढ़, लैंडस्लाइड से 300 से ज्यादा की मौत की खबर
सियरा लियोन में भयानक बाढ़, लैंडस्लाइड से 300 से ज्यादा की मौत की खबर

फ्रीटाउन: सियरा लियोन की राजधानी फ्रीटाउन में भीषण बाढ़ के कारण 105 बच्चों की मौत हो गई. फ्रीटाउन...

अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया
अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी संगठन घोषित किया

वाशिंगटन: आतंकी सैयद सलाहुद्दीन को इंटरनेशनल आतंकी घोषित करने के करीब दो महीने बाद आज अमेरिका...

नेपाल में बाढ़ का कहर, अब तक 120 लोगों की मौत, 60 लाख लोग प्रभावित
नेपाल में बाढ़ का कहर, अब तक 120 लोगों की मौत, 60 लाख लोग प्रभावित

काठमांडो: नेपाल में लगातार बारिश के चलते आई बाढ़ और लैंडस्लाइड  मरने वालों की संख्या बढ़कर 120 हो...

मोदी को ट्रंप का फोन, 'प्रशांत महासागर क्षेत्र में शांति बढ़ाने पर जताई सहमति'
मोदी को ट्रंप का फोन, 'प्रशांत महासागर क्षेत्र में शांति बढ़ाने पर जताई...

वाशिंगटन: व्हाइट हाउस ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पीएम नरेन्द्र मोदी एक नई...

भारत, चीन एक दूसरे को हरा नहीं सकते: दलाई लामा
भारत, चीन एक दूसरे को हरा नहीं सकते: दलाई लामा

मुंबई: तिब्बती आध्यात्मिक गुरू दलाई लामा ने सोमवार को कहा कि भारत और चीन एक दूसरे को हरा नहीं...

पाकिस्तान के क्वेटा शहर में शक्तिशाली बम विस्फोट से 17 की मौत, 30 घायल
पाकिस्तान के क्वेटा शहर में शक्तिशाली बम विस्फोट से 17 की मौत, 30 घायल

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के क्वेटा शहर में सुरक्षा बलों के एक वाहन को निशाना बना कर बम विस्फोट...

पाकिस्तान ने भारत पर 600 से ज़्यादा बार सीजफायर उल्लंघन का आरोप लगाया
पाकिस्तान ने भारत पर 600 से ज़्यादा बार सीजफायर उल्लंघन का आरोप लगाया

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने भारत पर इस साल 600 से ज़्यादा बार सीज़फायर उल्लंघन करने का आरोप लगाया....

विवादित बयान को लेकर अवमानना का सामना कर रहे हैं इमरान खान
विवादित बयान को लेकर अवमानना का सामना कर रहे हैं इमरान खान

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के विपक्ष के नेता इमरान खान अदालत की अवमानना (contempt of court) की कार्यवाही का...

नॉर्थ कोरिया को दी गई चेतावनी शायद उतनी कड़ी नहीं रही: ट्रंप
नॉर्थ कोरिया को दी गई चेतावनी शायद उतनी कड़ी नहीं रही: ट्रंप

बेडमिंस्टर: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि नॉर्थ कोरिया पर कड़ी कार्रवाई करने की...

भारत के लिए आई ताज़ा धमकी में ड्रैगन ने कहा- भारत बर्बादी के साथ न खेले
भारत के लिए आई ताज़ा धमकी में ड्रैगन ने कहा- भारत बर्बादी के साथ न खेले

नई दिल्ली: डोकलाम विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच तनातनी बढ़ती जा रही है, एक बार फिर चीन ने भारत...

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017