'पेशावर स्कूल हमले के अधिकांश आतंकवादी मारे गए या गिफ्तार'

By: | Last Updated: Friday, 13 February 2015 5:56 AM
peshawar attack: most of the attackers either killed or arrested says pakistani army

प्रतीकात्मक तस्वीर

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पेशावर शहर स्थित सैन्य स्कूल पर हमला करने में शामिल अधिकांश आतंकवादियों को मार गिराया गया है या उनकी गिरफ्तारी हुई है. यह बात पाकिस्तानी सेना ने गुरुवार को कही. 16 दिसंबर को पेशावर के आर्मी पब्लिक स्कूल पर पाकिस्तान तालिबान के आतंकवादियों ने हमला किया था, जिसमें 140 स्कूली बच्चों सहित 150 लोगों की मौत हो गई थी. उन्होंने यह हमला उत्तरी वजीरिस्तान में आतंकवादियों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के जवाब में किया था.

 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, सेना के प्रवक्ता असिम बाजवा ने प्रेस सम्मेलन के दौरान कहा कि 27 आतंकवादी हमले की योजना और इसे पूरा करने में शामिल थे. इनमें से नौ को मार गिराया गया है. उन्होंने बताया कि छह आतंकवादियों को पाकिस्तान और छह को अफगानिस्तान में गिरफ्तार किया गया है और जबकि अन्य की तलाश जारी है. पकड़े गए आतंकवादियों ने खुलासा किया है कि वे अन्य हमलों में भी शामिल रहे हैं.

 

उन्होंने अफगानिस्तान के साथ सुरक्षा के बढ़ते सहयोग के मद्देनजर वहां के प्रशासन से अनुरोध किया है कि वे हमले में शामिल रहे आतंकवादियों को पाकिस्तान को सौंप दें. बाजवा ने कहा, “हम हमारी खुफिया जानकारी पर अफगानिस्तान सरकार द्वारा आतंकवादियों को गिरफ्तार करने करने के आभारी हैं. मुझे उम्मीद है कि अफगानिस्तान सरकार उनका प्रत्यर्पण कर देगी.”

 

प्रवक्ता ने यह भी कहा कि स्कूल पर हमले की योजना पाकिस्तान-अफगानिस्तान के सीमावर्ती इलाके में बनाई गई थी. बाजवा ने कहा कि हमले के पीछे शामिल तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान प्रमुख मुल्ला फजलुल्ला और अन्य मुख्य साजिशकर्ता उमर अमीर अभी भी अफगानिस्तान में है. उन्होंने कहा, “लेकिन पाकिस्तान और अफगानिस्तान लगातार खुफिया जानकारियां साझा कर रहे हैं और उन्हें जल्द गिरफ्तार या मार गिराया जाएगा.”

 

बाजवा ने बताया कि हमला फजलुल्ला के निर्देश पर किए गए थे. उसने हमले के लिए छह आत्मघाती हमलावरों को चुना था. 17 दिसंबर को पाकिस्तान सरकार ने आतंकवाद संबंधित मामले में फांसी पर लगी रोक हटा दी थी, जिसके बाद से अब तक इन मामलों में दोषी ठहराए गए कई आतंकवादियों को फांसी दी जा चुकी है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: peshawar attack: most of the attackers either killed or arrested says pakistani army
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017