Philippines: Modi to meet Trump today, will attend the staging of Ramayana as well - फिलीपींस: आज होगी मोदी-ट्रंप से मुलाकात, रामायण के मंचन में भी मौजूद रहेंगे पीएम

फिलीपींस: ट्रंप-मोदी की मुलाकात खत्म, पीएम ने भारत की तारीफ के लिए ट्रंप को कहा शुक्रिया

मोदी आसियान-भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलनों को मंगलवार को संबोधित करेंगे. वह आसियान की 50वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित विशेष कार्यक्रम में भी भाग लेंगे.

By: | Updated: 13 Nov 2017 03:33 PM
Philippines: Modi to meet Trump today, will attend the staging of Ramayana as well

मनीला: आसियान शिखर सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के बीच थोड़ी देर में मुलाकात होनी है.  ये मुलाकात चीन के लिए टेंशन बढ़ाने वाली माना जा रही है.


LIVE UPDATE:




  • मनीला में ट्रंप-मोदी की मुलाकात शुरू, पीएम ने भारत की तारीफ के लिए ट्रंप को शुक्रिया कहा

  • थोडी देर में मुलाकात शुरू होगी, मोदी अभी अपने होटेल में हैं

  • इस मुलाकात में तीन मुद्दे पर बातचीत होनी है

  • पाकिस्तान के आतंकवादी को सह देने के मुद्दे पर बात होनी है

  • डोकलाम विवाद के बाद  मोदी और ट्रंप की मुलाकात को अहम माना जा रहा है

  • ट्रंप की बेटी और उनकी सलाहकार के भारत दौरे को लेकर बात होनी है

  • सुरक्षा के मुद्दे पर भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया साथ आए हैं


इससे पहले, आसियान शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए मोदी तीन दिनों के फिलीपींस दौरे पर हैं. फिलीपींस में मोदी ने अपने नाम पर रखे खेत की मिट्टी खोदी.


मोदी के फिलीपींस दौरे का आज दूसरा दिन है. पीएम नरेंद्र मोदी आसियान-भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिये फिलीपींस के तीन दिन की यात्रा पर हैं. अपनी इस यात्रा के दौरान मोदी आतंकवाद और उग्रवाद की बढ़ती चुनौतियों से निपटने के लिये एक वैश्विक दृष्टिकोण तय किए जाने की भारत की मांग दोहराने के साथ क्षेत्रीय व्यापार बढ़ाने के लिये कदम उठाने पर जोर दे सकते हैं.


मंगलवार को आसियान शिखर सम्मेलन के दौरान विवादास्पद दक्षिण चीन सागर क्षेत्र में चीनी की आक्रामक सैन्य गतिविधियों, उत्तर कोरिया के परमाणु मिसाइल परीक्षणों और क्षेत्रीय सुरक्षा परिवेश जैसे मुद्दों पर भी चर्चा होगी. सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जापान के पीएम शिंजो आबे, ऑस्ट्रेलिया के पीएम मैकुलम टर्नबुल और रूस के पीएम दिमित्री मेतवेदेव और कुछ अन्य देशों के नेताओं के साथ अलग से द्विपक्षीय मुलाकातें कर सकते हैं.


10 प्रमुख देशों का संगठन दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) की बैठक में भाग लेने के लिये म्यांमार की नेता आंग सान सू की, कंबोडिया के पीएम हुन सेन, मलेशिया के पीएम नजीब रज्जाक, सिंगापुर के पीएम ली सिएन लूंग और न्यूजीलैंड की पीएम जे आरडेर्न पहले ही मनील पहुंच चुके हैं.


 व्यापार और निवेश पर जोर


आसियान शिखर सम्मेलन में व्यापार और निवेश से जुड़े मुद्दों पर अधिक जोर दिये जाने की संभावना है. पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में नेताओं के समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद, अप्रसार (Non-Proliferation) और पलायन जैसे मुद्दों पर गहन विचार-विमर्श होगा. 10 आसियान सदस्य देशों के अलावा पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भारत, चीन, जापान, कोरियन रिपब्लिक ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अमेरिका और रूस शामिल हो रहे हैं.


मोदी आसियान-भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलनों को मंगलवार को संबोधित करेंगे. वह आसियान की 50वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित विशेष कार्यक्रम में भी भाग लेंगे. कट्टरता से मुकाबला करने के लिये अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करने के भारत के प्रस्ताव पर भी चर्चा होने की संभावना है. भारत इसके लिये तारीख तय करना चाहता है.


पीएम मोदी आसियान व्यापार और निवेश शिखर सम्मेलन के साथ-साथ क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) के नेताओं की बैठक में भी भाग लेंगे. आरसीईपी में 10 सदस्यीय आसियान के अलावा भारत, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड शामिल हैं. यह समूह मुक्त व्यापार समझौते के लिये बातचीत कर रहा है.


फिलीपींस की अपनी पहली यात्रा के दौरान मोदी भारतीय समुदाय द्वारा आयोजित स्वागत समारोह में शामिल होंगे और अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान (आईआरआरआई) और महावीर फिलिपीन फाउंडेशन भी जाएंगे.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Philippines: Modi to meet Trump today, will attend the staging of Ramayana as well
Read all latest India News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पाकिस्तान: कटासराज मंदिर के अंदर से मूर्तियां गायब, SC ने मांगा जवाब