मॉरीशस में मोदी-मोदी, 500 मिलियन डॉलर की मदद का एलान

By: | Last Updated: Thursday, 12 March 2015 11:30 AM
PM Modi visits Ganga Talao in Mauritius

मारीशस में मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मॉरीशस दौरे का आज दूसरा दिन है . आज पीएम मोदी के दिन की शुरुआत हुई पूजा पाठ से . पीएम सुबह सुबह भक्ति के रंग में दिखे .

 

पहले भगवान भोलेनाथ की पूजा, फिर गंगा तालाब में जल अर्पण. म़ॉरीशस दौरे के दूसरे दिन पीएम मोदी पूरे भक्ति भाव में डूबे नजर आए . सुबह की शुरुआत हुई भगवान भोलेनाथ की पूजा के साथ .

 

पूरे विधि विधान के साथ पुजारियों ने मॉरीशेश्वर महादेव की पूजा कराई . पुजारी मंत्रोच्चार कर रहे थे और प्रधानमंत्री भगवान की पूजा . सबसे पहले शिवलिंग का जलाभिषेक किया फिर माला और फूल चढ़ाकर भगवान का आशीर्वाद लिया . बताया जा रहा है कि पीएम के लिए यहां रूद्र पाठ का आयोजन किया गया था .

 

मॉरीशेश्वर महादेव के नाम से प्रसिद्ध इस मंदिर को 13वां ज्योतिर्लिंग कहा जाता है . महाशिवरात्रि के मौके पर यहां बहुत बड़ा मेला लगता है . और देश भर से श्रद्धालु पूजा के लिए पैदल ही आते हैं . मंदिर परिसर में बनी भगवान भोलेनाथ की 108 फीट ऊंची ये मूर्ति न सिर्फ भक्तों को बल्कि यहां आने वाले सैलानियों को भी अपनी ओर आकर्षित करती है .

 

शिवलिंग की पुजा के बाद प्रधानमंत्री गंगा तालाब पहुंचे. मॉरीशस की मान्यताओं में गंगा तालाब को बेहद की पुण्य माना जाता है . गंगा की पूजा के लिए पीएम बाकायदा पूरी तैयारी के साथ पहुंचे थे . पीएम तांबे के कलश में गंगोत्री का गंगाजल साथ ले गए थे . पीएम ने गंगोत्री के जल से गंगा तालाब को जल अर्पित किया . फूल और नारियल चढ़ाए . और करीब पांच मिनट तक पूजा की  .

 

सफेद कुर्ता पायजमा पहने पीएम मोदी जब मॉरीशेश्वर महादेव और गंगा तलाब की पूजा के बाद यहां से बाहर निकले तो उनकी एक झलक पाने के लिए लोगों का मेला सा लगा था . रोड के दोनों तरफ बड़ी संख्या में लोग खड़े थे . कोई ऑटोग्राफ लेने में जुटा था तो कोई तस्वीरें लेने में . पीएम मोदी ने भी किसी को निराश नहीं किया .

 

मॉरीशस को भारत ने 500 मिलियन डॉलर की मदद का एलान किया . नेशनल असेंबली में पीएम मोदी बोले कि दोनों देश एक साथ विकास की राह पर हैं.

 

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: PM Modi visits Ganga Talao in Mauritius
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: Mauritius Narendra Modi PM Modi
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017