‘इस साल क्रिसमस में आंसू ही आंसू हैं’

By: | Last Updated: Thursday, 25 December 2014 2:58 PM
pop

वेटिकन सिटी: पोप फ्रांसिस ने अपने क्रिसमस संदेश में निर्मम धार्मिक अत्याचार, हत्याओं और पश्चिम एशिया के देशों एवं नाइजीरिया में बंधक बनाए जाने की घटनाओं तथा बच्चों के खिलाफ हिंसा खत्म करने की अपील की है.

 

पोप ने यूक्रेन, लीबिया और अन्य स्थानों पर संघर्ष की निंदा की तथा पिछले हफ्ते पाकिस्तान में स्कूली बच्चों पर हुए घातक हमले का भी जिक्र किया. उन्होंने पश्चिम अफ्रीका में इबोला से हजारों लोगों के मरने पर भी शोक प्रकट किया.

 

उन्होंने कहा ‘‘सच में इस बार क्रिसमस में आंसू ही आंसू हैं.’’ वह अपने दूसरे क्रिसमस संदेश के लिखित शब्दांे से कुछ हटते हुए नजर आएं और कहा, ‘‘हिंसा से काफी संख्या में बच्चे हिंसा के शिकार हुए, उन्हें व्यापार और तस्करी का वस्तु बना दिया गया.’’ उन्होंने पाकिस्तान में मारे गए बच्चों के परिवारों को सांत्वना देने का प्रभु ईश्वर से अनुरोध किया. उन्होंने पेशावर में 133 स्कूली बच्चे सहित 149 लोगांे के तालिबान द्वारा मारे जाने का जिक्र करते हुए यह बात कही.

 

काफी संख्या में एकत्र लोगांे को संबोधित करते हुए पोप ने यूक्रेनवासियों से तनाव, घृणा और हिंसा से निकलने तथा भाईचारा एवं सुलह की नयी यात्रा पर चलने की अपील की. पोप ने कहा, ‘‘मैं उनसे (दुनिया के रखवाले) से इराक और सीरिया में हमारे भाई बहनांे पर ध्यान देने की अपील करता हूं जो काफी समय से चल रहे संघर्ष का सामना कर रहे हैं.’’ उन्होंने कहा कि क्षेत्र से और दुनिया से ऐसे काफी संख्या में विस्थापित, निर्वासित तथा शरणार्थी हैं जिनमें वयस्क एवं बूढ़े शामिल हैं.

 

उन्होंने समूचे पश्चिम एशिया में शांति की अपील की और इस्राइली एवं फलस्तीनियों के बीच वार्ता की दिशा में कोशिश जारी रखने का आह्वान किया .

 

पोप ने नाइजीरिया में भी शांति की अपील की जहां और अधिक खून खराबा हो रहा है. उन्होंने लीबिया, दक्षिण सूडान, मध्य अफ्रीकी गणराज्य और कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में भी शांति की अपील की.

 

उन्होंने कहा कि लाइबेरिया, सियरा लियोन और गुएना के इबोला पीड़ितों का जिक्र किया और साहस के साथ इसका मुकाबला करने को लेकर उनका शुक्रिया अदा किया.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: pop
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017