डोकलाम गतिरोध के बाद चीन ने भारत आ रहे पर्यटकों को अलर्ट जारी किया

चीन ने भारत की यात्रा कर रहे अपने नागरिकों के लिए यात्रा परामर्श जारी किया है. डोकलाम गतिरोध के बाद चीन ने पहली बार ऐसी चेतावनी जारी की है.

By: | Last Updated: Friday, 6 October 2017 10:26 AM
Post-Doklam, first China travel warning for tourists to India

बीजिंग : चीन ने भारत की यात्रा कर रहे अपने नागरिकों के लिए यात्रा परामर्श जारी किया है. डोकलाम गतिरोध के बाद चीन ने पहली बार ऐसी चेतावनी जारी की है.

भारत में चीनी दूतावास ने वहां मौजूद अपने नागरिकों के लिए परामर्श जारी किया है. चेतावनी मंगलवार को दूतावास की वेबसाइट पर पोस्ट की गई है.

सरकारी ग्लोबल टाइम्स ने आज अपनी रिपोर्ट में बताया कि परामर्श में कहा गया, ‘‘कुछ चीनी नागरिक अंडमान निकोबार द्वीपसमूहों में गए, जो कि भारत से अनुमति के बिना विदेशियों के लिए प्रतिबंधित क्षेत्र हैं. कुछ यात्रियों को लौट जाने के लिए कहा गया. कुछ को गिरफ्तार तक किया गया अथवा उनसे पूछताछ की गई.’’ इसमें कहा गया, ‘‘चीन से आने वाले लोगों को भारतीय सीमा और सैन्य ठिकानों तथा वाहनों की फोटो नहीं खींचनी चाहिए. भारत के पड़ोसी मुल्क नेपाल की यात्रा के वक्त सीमा पर स्थित बाजारों में जाने से बचें और गलती से भी अन्य देशों के क्षेत्र में नहीं घुसें.’’ चीन इससे पहले भी अपने नागरिकों के लिए तीन चेतावनियाँ जारी कर चुका है.

ग्लोबल टाइम्स ने भारतीय मीडिया की खबरों का हवाला देते हुए कहा है कि प्रत्येक वर्ष भारत में जितने पर्यटक आते हैं उनमें से तीन प्रतिशत चीन से होते हैं.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Post-Doklam, first China travel warning for tourists to India
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: China tourist doklam India
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017