मेक्सिको में भूकंप से भारी तबाही, अब तक 250 की मौत

मेक्सिको में भूकंप से भारी तबाही, अब तक 250 की मौत

Mexico earthquake: भूकंप ने यहां भारी तबाही मचाई है. अब तक 250 से ज्यादा जानें जा चुकी हैं. बड़ी संख्या में मकान ढह गए हैं. हर तरफ अफरातफरी का आलम है.

By: | Updated: 20 Sep 2017 04:17 PM

मेक्सिको: मेक्सिको की राजधानी मेक्सिको सिटी में जबरदस्त भूकंप आया है. भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.1 दर्ज की गई है. भूकंप भारतीय समय के मुताबिक रात 11 बजकर 45 मिनट पर आया. जबरदस्त भूकंप की वजह से अभी तक मेक्सिको सिटी में 250 लोग मारे गए हैं. ये भूकंप 1985 के बाद का सबसे बड़ा भूकंप बताया जा रहा है.


IN PICS: मेक्सिको में भूकंप के बाद तबाही का मंजर, बेहाल हुए लोग



LIVE UPDATES



  • लोगों के मन में और भूकंप के झटके आने के भय और आशंका के चलते यातायात की स्थिति बिगड़ गई है, जिसके कारण एंबुलेंस गाड़ियों को प्रभावित इलाकों तक पहुंचने में परेशानी हो रही है.

  • भूूकंप से मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़का जा रहा है. अबतक 224 लोगों की मौत हो चुकी है.

  • राष्ट्रीय समन्वयक लुइस फेलीप पुएन्टे ने मृतकों की संख्या की पुष्टि करते हुए बताया कि मोरेलोस में 64, स्टेट ऑफ मेक्सिको में 36, पुएब्ला में 29 और गुएरेरो में एक व्यक्ति की मौत हुई है.

  • भूकंप के बाद मेक्सिको सिटी एयरपोर्ट की सभी उड़ानें फिलहाल रोक दी गई हैं.

  • भूकंप के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दुख जताते हुए ट्वीट कर लिखा है, ''हम आपके साथ हैं और हमेशा आपके साथ रहेंगे.'' 



mexico 02


भूकंप ने यहां काफी तबाही मचाई है. इससे करीब 44 बिल्डिंगों को नुकसान पहुंचा है.  भूकंप 1985 के विनाशकारी भूकंप की 32 वीं बरसी पर आया है. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप की तीव्रता 7.1 थी जबकि मेक्सिको के सीस्मोलॉजिकल इंस्टीट्यूट के अनुसार भूकंप की तीव्रता 6.8 थी. संस्थान ने बताया कि भूकंप का केंद्र पड़ोसी प्यूब्ला प्रांत में चियाउतला डि तापिया से सात किलोमीटर पश्चिम में था.


mexico new 07-min


नुकसान वाले इलाकों में एजेंसियों ने राहत औऱ बचाव का कार्य शुरू कर दिया है. लोगों को मलबों के अंदर से निकाला जा रहा है. भूकंप के बाद डरे सहमे सैकड़ों लोग सड़कों पर आ गए. वहीं, गवर्नर ने कहा है कि भूकंप से गिरे मकानों के मलबों में अभी और लोगों के फंसे होने की संभावना है. इस अभियान में डॉग स्कावड भी लगाए गए हैं.


फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title:
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पाकिस्तान- चर्च में प्रार्थना के दौरान आत्मघाती हमला, आठ की मौत, 44 घायल