जर्मनविंग्स हादसे की जांच शुरू, नेताओं ने किया दुर्घटनास्थल का दौरा

By: | Last Updated: Thursday, 26 March 2015 4:39 AM
Probe launched into Germanwings crash, leaders visit site

पेरिस: जर्मनी की किफायती विमानन सेवा प्रदाता कंपनी जर्मनविंग्स के विमान एयरबस-ए320 की दुर्घटना की जांच बुधवार को शुरू कर दी गई. जर्मनी, स्पेन तथा फ्रांस के नेताओं ने दुर्घटनास्थल का जायजा लिया. जर्मनविंग्स कंपनी लुफ्थांसा विमानन कंपनी की इकाई है.

 

जर्मनविंग्स का विमान मंगलवार को दक्षिणी फ्रांस के आल्प्स-डी-हौत प्रांत में फ्रेंच आल्प्स के ऊपर मंगलवार तड़के दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इस हादसे में विमान में सवार सभी 150 यात्रियों की मौत हो गई, जिसमें चालक दल के छह सदस्य भी शामिल थे. यह विमान स्पेन के बार्सिलोना से जर्मनी के डसेलडोर्फ जा रहा था.

 

खोज एवं बचाव कार्य मंगलवार देर रात खराब मौसम के कारण रोक दिया गया था, जिसे बुधवार तड़के दोबारा शुरू कर दिया गया.

 

फ्रांस के दिग्ने के निकट मंगलवार को विमान का एक ब्लैक बॉक्स (कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर) बरामद कर लिया गया. अधिकारियों ने कहा कि वह क्षतिग्रस्त हो चुका है, लेकिन आशा है कि कुछ आंकड़े मिलेंगे. वहीं विमान के दूसरे ब्लैक बॉक्स की तलाश अभी तक जारी है.

 

समाचार पत्र ‘द लोकल’ ने फ्रांस के आंतरिक मामलों के मंत्री बर्नार्ड केजनेव के हवाले से बताया, “हादसे में क्षतिग्रस्त कॉकपिट वॉइस रिकॉर्डर को बरामद कर लिया गया है. इसकी जांच में कॉकपिट में हुई बातचीत और शोर की कम से कम कुछ तो जानकारी हासिल होगी.”

 

यातायात मंत्री एलेन विडाल ने कहा कि अगर बातचीत रिकॉर्ड हुई होगी, तो जांच काफी तेजी से आगे बढ़ेगी.

 

बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल के साथ ही स्पेन के प्रधानमंत्री मारियानो राजोय और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा होलांद ने बुधवार शाम दुर्घटनास्थल का दौरा किया और प्रयास के लिए राहत कर्मियों को धन्यवाद दिया.

 

राजोय ने दुर्घटना को मंगलवार को नाटकीय तथा दुखद समाचार करार दिया. स्पेन में तीन दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की गई है.

 

बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जर्मनविंग्स के प्रमुख थॉमस विंकेलमैन ने कहा कि 144 में से 72 यात्री जर्मनी के नागरिक थे. जर्मनी के यात्रियों में एक स्कूल के 16 विद्यार्थी और दो अध्यापक भी शामिल हैं, जो कि एक यात्रा से वापस लौट रहे थे.

 

डॉयचे वैले की रपट के मुताबकि, जर्मनविंग्स कंपनी के कई विमान चालकों ने विमान उड़ाने से यह कहते हुए मना कर दिया कि वह इस हादसे के पीड़ितों के प्रति शोक व्यक्त कर रहे हैं.

 

लुफ्थांसा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कार्सटन श्पोर ने ट्वीट में कहा कि जर्मनविंग्स और लुफ्थांसा पीड़ितों के परिजनों की अपनी सभी शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए ‘आसान और समय पर’ हरसंभव मदद करने के लिए कहा गया है.

 

उन्होंने ट्वीट किया, “दुर्घटनास्थल का दृश्य बहुत ही मार्मिक था. हम गहरे शोक में हैं. हमारी संवेदनाएं पीड़ित के परिजनों के साथ हैं.”

 

जिस मार्ग पर यह विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ है, उसी मार्ग से एक और विमान को जाना था, जिसे रद्द कर दिया गया है.

 

पीड़ितों के परिजनों ने घटनास्थल के पास के शहर पहुंचना शुरू कर दिया है.

 

दुर्घटना में मारे गए यात्रियों में 67 जर्मन नागरिक थे, 45 यात्री स्पेन के रहने वाले थे. इसके अलावा विमान में आस्ट्रेलिया, कोलंबिया, अर्जेटीना, बेल्जियम, जापा, तुर्की और ब्रिटेन के भी नागरिक सवार थे.

 

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, एयरबस ए-320 जर्मनविंग्स कंपनी का सबसे पुराना विमान था और यह 24 वर्षो से कंपनी में सेवारत था.

 

पीड़ित यात्रियों के परिजनों के लिए जर्मनविंग्स तथा लुफ्थांसा ने एक निशुल्क हॉटलाइन नंबर 0800-11335577 शुरू किया है.

 

यहां देखिए-

विमान हादसा: थम नहीं रहे परिजनों के आंसू 

…जब हवाई सफर के नाम से होने लगे दहशत- पिछले दो सालों में पांच भीषण विमान हादसे 

फ्रांस: विमान हादसे में 150 लोगों की मौत 

 

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Probe launched into Germanwings crash, leaders visit site
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: France Germanwings crash
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017