पुर्तगाल में रेबेलो डिसूजा ने जीता राष्ट्रपति चुनाव

By: | Last Updated: Monday, 25 January 2016 11:48 AM
Rebelo de Sousa wins Portugal’s presidential vote

लिस्बन: पुर्तगाल के राष्ट्रपति चुनाव में सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (एसडीपी) के उम्मीदवार मार्शेलो रेबेलो डिसूजा ने रविवार को जीत दर्ज की. देश के चुनाव प्रशासन से संबंधित मंत्रालय के अनुसार, रेबेलो डिसूजा को कुल पड़े मतों में से 99 प्रतिशत की गिनती के बाद 52 प्रतिशत मत मिले हैं, जो उनकी जीत के लिए काफी हैं.

रेबेलो (67) मार्च में देश के 20वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे. वह निवर्तमान राष्ट्रपति अनिबल कवाको सिल्वा की जगह लेंगे, जो पांच-पांच साल के अधिकतम दो कार्यकाल के दौरान राष्ट्रपति के रूप में सेवा दे चुके हैं.

रेबेलो लिस्बन विश्वविद्यालय में कानून विभाग में प्रोफेसर हैं.

इस बार राष्ट्रपति पद की दौड़ में 10 उम्मीदवार आमने-सामने थे. रेबेले इससे पहले समाचार पत्र के संपादक और टीवी कमेंटेटर रह चुके हैं.

रेबेलो ने 1970 के दशक में लोक सेवा क्षेत्र में प्रवेश किया. वह एसडीपी के अध्यक्ष और यूरोपीय संसद के सदस्य भी रह चुके हैं.

पुर्तगाल के संविधान में राष्ट्रपित को कोई कार्यकारी शक्तियां नहीं दी गई है. हालांकि, राष्ट्रपति के पास संसद भंग करने का अधिकार है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Rebelo de Sousa wins Portugal’s presidential vote
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017