गलतियां व्यक्ति को परिपक्व बनाती हैं

By: | Last Updated: Sunday, 17 August 2014 2:01 PM
resarch_mistakes_america

न्यूयार्क: यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी, कि लोग अपनी गलतियों से ही सीखते हैं. यह बात अब वैज्ञानिक रूप से भी साबित हो चुकी है. एक अध्ययन के अनुसार, इंसान की गलतियां न सिर्फ मस्तिष्क को किसी खास कार्य को बेहतर तरीके से करने का प्रशिक्षण देती हैं, बल्कि गलतियों से तेजी के साथ कैसे सीखा जा सकता है, यह भी सिखाई हैं.

अध्ययन में पता चला है कि गलतियों को याद रखने से अलग-अलग कार्यो में इंसान बेहतर प्रदर्शन कर सकता है.

अमेरिका के जॉन्स हॉपकिंस युनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसीन की प्रोफेसर रेजा शेडमर ने कहा, “एक मोटर कार्याभ्यास को सीखने के दौरान दो प्रक्रियाएं एक ही साथ चलती हैं.”

इस तरह पहले कार्याभ्यास से संबंधित दूसरे काम को सीखने के दौरान मस्तिष्क उसका पहले से अभ्यस्त होता है और इंसान वह काम जल्दी सीखता है.

शेडमर ने कहा, “अध्ययन में देखा गया है कि दूसरी प्रक्रिया उन गलतियों को याद रखती है और मस्तिष्क में उन्हें सहेज कर रखती है, जो पहले कार्याभ्यास के दौरान हुई थीं. इस तरह भविष्य में दूसरे कार्याभ्यासों या कार्यो या प्रशिक्षण में इंसान उन गलतियों को याद रखता है और काम जल्दी सीखता है.”

यह अध्ययन जर्नल साइंस एक्सप्रेस में प्रकाशित हुआ है.

 

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: resarch_mistakes_america
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ?????? ??????? ?????????
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017