रोबोट बनेगा आपका नेता, 2020 में लड़ेगा चुनाव !/Robot will Fight election soon

रोबोट बनेगा आपका नेता, 2020 में लड़ेगा चुनाव!

आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस यानि मशीनी दिमाग वाली फिल्में तो आपने बहुतेरी देखी होंगी लेकिन मानव इतिहास में पहली बार ये चमत्कार होने जा रहा है. एक रोबोट चुनाव लड़ने जा रहा है.

By: | Updated: 27 Nov 2017 11:09 PM
Robot will Fight election soon

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली : रोबोटिक्स की दुनिया में नित नए करिश्मे हो रहे हैं. आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस यानि मशीनी दिमाग वाली फिल्में तो आपने बहुतेरी देखी होंगी लेकिन मानव इतिहास में पहली बार ये चमत्कार होने जा रहा है. एक रोबोट चुनाव लड़ने जा रहा है.


अब तक आपने सुना होगा कि रोबोट बहुत कुछ कर सकता है. मगर क्या आप ये कल्पना कर सकते हैं कि एक रोबोट चुनाव लड़ कर आपका प्रतिनिधित्व करेगा? वैज्ञानिकों ने दुनिया का पहला ऐसा रोबोट तैयार किया है जो समाज की मूलभूत सुविधाओं जैसे शिक्षा, स्वास्थ और आजीविका संबंधी नीतियों से जुड़ी समस्याओँ का जवाब देगा.


साथ ही साथ ये रोबोट चुनाव में उम्मीदवार के रूप में चुनाव भी लड़ सकेगा. दरअसल, न्यूजीलैंड के बिजनेसमैन निक गेरिट्सन ने यह अविष्कार किया है. इस रोबोट को न्यूजीलैंड के आम चुनाव 2020 में उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में उतारने की कोशिशें भी तेजी से चल रही हैं. इस रोबोट को ‘सैम’ (एसएएम) नाम दिया गया है.


गेरिट्सन ने मीडिया को बताया, ‘ऐसा लगता है कि फिलहाल राजनीति में कई पूर्वाग्रह हैं, प्रतीत होता है कि दुनिया के देशों के जलवायु में  बदलाव और समानता जैसे जटिल मुद्दों का हल नहीं निकाल पा रहे हैं." उन्होंने कहा कि यह रोबोट लगातार फेसबुक मेसेन्जर के जरिए लोगों को प्रतिक्रिया देना सीख रहा है.


बता दें, न्यूजीलैंड में साल 2020 के आखिर में आम चुनाव होना है इसे देखते हुए रोबोट का अविष्कार करने वाले बिजनेसमैन गेरिट्सन को लगता है कि उस समय तक सैम एक प्रत्याशी के रुप में चुनाव लड़ने के लिए तैयार हो जाएगा.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Robot will Fight election soon
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story अमेरिका के न्यूयॉर्क में मैनहैटन के पास धमाका, एक संदिग्ध गिरफ्तार