Russia: 380 people arrested for protest against Vladimir Putin - रूस: पुतिन विरोधी प्रदर्शन को लेकर 380 गिरफ्तार

रूस: पुतिन विरोधी प्रदर्शन को लेकर 380 गिरफ्तार

राजनीतिक प्रदर्शनों के दौरान हिरासत में लिये जाने वाले लोगों की निगरानी करने वाले मानवाधिकार संगठन ओवीडी-इंफो ने बताया कि 380 लोगों को हिरासत में लिया गया है.

By: | Updated: 06 Nov 2017 07:42 AM
Russia: 380 people arrested for protest against Vladimir Putin

FILE - In this Monday, Nov. 16, 2015 file photo, Russian President Vladimir Putin speaks to the media during his news conference after at the G-20 Summit in Antalya, Turkey. For President Vladimir Putin, the terror attacks in Paris marked a watershed moment in relations with the West. This week’s summit in Turkey made it clear that the U.S. and its allies have warmed to the idea of closer ties with Russia, whose help they need to confront the challenge of the Islamic State group. (AP Photo/Alexander Zemlianichenko, File)

मास्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ प्रदर्शनों को लेकर पुलिस ने 380 कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया. विपक्ष के नेता व्याचेस्लाव माल्तसेव ने अपनी वेबसाइट पर पोस्ट कर लोगों से ‘पुतिन के अत्याचार’ के खिलाफ ‘जनांदोलन’ करने की अपील की थी.


राजनीतिक प्रदर्शनों के दौरान हिरासत में लिये जाने वाले लोगों की निगरानी करने वाले मानवाधिकार संगठन ओवीडी-इंफो ने बताया, ‘‘हमारे पास 380 लोगों को हिरासत में लिए जाने की जानकारी है. 13 लोगों को सेंट पीटर्सबर्ग जबकि 346 को मास्को में हिरासत में लिया है.’’


उन्होंने बताया कि संगीन जुर्म की जांच करने वाली ताकतवर जांच समिति के अधिकारी थानों में हिरासत में लिए गए लोगों से पूछताछ कर रहे हैं. बताते चलें कि साल 2000-2008 के बीच रूस के राष्ट्रपति रहे पुतिन दोबारा साल 2012 में देश के राष्ट्रपति बने और तब से इस पद पर बरकरार हैं. बीच में वे देश के भी पीएम थे.


बेहद शक्तिशाली नेता पुतिन पर मानवाधिकार हनन के अलावा विपक्ष के साथ बेहद सख्ती से पेश आने और देश के संविधान और चुनावों को अपने पक्ष में प्रभावित करने के आरोप लगते रहे हैं.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Russia: 380 people arrested for protest against Vladimir Putin
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story प्रिंस हैरी 19 मई को करेंगे मेगन मर्केल से शादी