सीरिया: असद विरोधियों के खिलाफ रूस ने किए ताज़ा हवाई हमले

By: | Last Updated: Friday, 2 October 2015 2:59 AM

बेरूत: रूसी लड़ाकू विमानों ने सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद के विरोधियों के खिलाफ ताज़ा हवाई हमले किए. दूसरी ओर अपने बलों के टकराव को टालने के लिये मास्को और वाशिंगटन एक-दूसरे से तत्काल बातचीत की तैयारियों में लगे हुए हैं. सीरिया में रूस द्वारा लगातार दूसरे दिन हवाई हमले किए गए. 1979 में सोवियत संघ के अफगानिस्तान में नियंत्रण के बाद, मास्को ने कल पहली बार देश के बाहर सैन्य कार्रवाई शुरू की.

 

रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन ने हमलों में असैन्य नागरिकों के मारे जाने के आरोपों को खारिज करते हुए, इन दावों को ‘सूचना युद्ध’ बताया. असद के करीबी सहयोगियों में शामिल, मास्को ने कहा कि ताजा हमलों में इस्लामिक स्टेट जिहादी समूह के चार ठिकानों को निशाना बनाया गया. इस आतंकवादी समूह ने सीरिया और पड़ोसी मुल्क इराक के बड़े भू-भाग पर नियंत्रण किया हुआ है.

 

उसने कहा कि हवाई हमले में ‘आतंकवादी’ मुख्यालय, हथियारों का एक गोदाम, एक कमांड सेन्टर और एक कार बम फैक्टरी बरबाद की गयी है. लेकिन दूसरी ओर, सीरियाई सुरक्षा सूत्रों का कहना है कि हवाई हमले में इस्लामिक विद्रोहियों के शक्तिशाली गठबंधन ‘आर्मी ऑफ कॉन्क्वेस्ट’ को निशाना बनाया गया. इसमें अल-कायदा का सीरिया धड़ा भी शामिल है और वह आईएस का धुर विरोधी है.

 

सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद को सत्ता से हटाने को लेकर 2011 में शुरू हुए विद्रोह ने गृह युद्ध का रूप ले लिया और इसमें हिस्सा लेने के लिए बड़ी संख्या में जिहादी विदेशों से आ रहे हैं. मास्को ने इन आरोपों को खारिज किया है कि हवाई हमले में असद के खिलाफ लड़ रहे विद्रोहियों को निशाना बनाया गया है. अमेरिकी सीनेटर जॉन मैक्केन ने कहा कि रूसी युद्धक विमानों ने ‘हमारे सीआईए द्वारा सहायता प्राप्त और प्रशिक्षित’ समूहों पर हमला किया है.

 

सीनेट की आर्म्ड सर्विसेज कमेटी के अध्यक्ष मैक्केन ने दलील दी कि, इस कदम ने असद को बनाए रखने की मास्को की असली प्राथमिकता को दिखा दिया है. उन्होंने कहा कि यह ‘पूरी तरह पुष्ट’ है कि हवाई हमले ‘फ्री सीरियन आर्मी’ और अन्य समूहों पर किए गए हैं जिन्हें सीआईए ने हथियार और प्रशिक्षण दिया है. अमेरिका समर्थित विद्रोही समूह सुकुर अल-जबाल (पर्वतों के बाज) ने कहा कि रूसी युद्धक विमानों ने इदलिब प्रांत में स्थित उसके प्रशिक्षण शिविर पर 10 से ज्यादा मिसाइलें दागी हैं.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Russia Continues Airstrikes on Rebel Areas
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: airstrike rebel russia Syria US
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017