पुतिन-पोरोशेंको मुलाकात सकारात्मक, मगर मतभेद बरकरार

By: | Last Updated: Friday, 17 October 2014 3:13 PM
russia_ukraine_putin_eatern ukraine

लंदन: रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने पूर्वी यूक्रेन संकट पर चर्चा की. बीबीसी के अनुसार, दोनों नेताओं के बीच बातचीत इटली के मिलान में जारी एशिया यूरोप बैठक एएसईएम से अलग हुई.

 

पुतिन ने बैठक की समाप्ति के बाद कहा कि बातचीत अच्छी और सकारात्मक रही. लेकिन पुतिन के प्रवक्ता दमित्री पेसकोव ने बाद में कहा कि बैठक में मतभेद बने रहे.

 

पेसकोव ने कहा, “दुर्भाग्यवश बैठक में हिस्सा लेने आए कुछ भागीदारों ने दक्षिण-पूर्वी यूक्रेन की वास्तविकता को समझने के प्रति पूर्ण अनिच्छा जाहिर की.”

 

ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन, फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा होलांद, जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्कल और इटली के प्रधानमंत्री मातेओ रेंजी भी बैठक में उपस्थित थे.

 

रेंजी ने कहा कि दोनों ने रूस और यूक्रेन के बीच मुद्दे सुलझाने के प्रति रचनात्मक थे, लेकिन बड़े मतभेद बने रहे. कैमरन ने कहा कि पुतिन ने स्पष्ट कर दिया कि वह विभाजित यूक्रेन नहीं चाहते.

 

लेकिन उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह बेलारूस की राजधानी मिंस्क में बनाई गई शांति योजना के हिस्से के रूप में प्रस्तावित कार्रवाई पर जबतक सहमति नहीं बन जाती, तबतक प्रतिबंध अपनी जगह बने रहेंगे.

 

इसके पहले पोरोशेंको ने मर्कल से गुरुवार को मुलाकात की थी और शांति योजना पर चर्चा की थी, जिसके तहत दोनों पक्षों द्वारा भारी हथियारों को संपर्क रेखा से 15 किलोमीटर दूर हटाना और संघर्ष क्षेत्र से सभी विदेशी मशीनरी की वापसी की बात शामिल है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: russia_ukraine_putin_eatern ukraine
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017