यरूशलम पर अमेरिका के कदम से चिंतित हैं रूसी राष्ट्रपति पुतिन-Russian President Putin worried about US move on Jerusalem

यरूशलम पर अमेरिका के कदम से चिंतित हैं रूसी राष्ट्रपति पुतिन

यरूशलम को इस्राइल की राजधानी के रूप में मान्यता देने के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले से रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ‘बहुत चिंतित’ हैं.

By: | Updated: 08 Dec 2017 10:14 AM
Russian President Putin worried about US move on Jerusalem

मास्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक फैसले से ‘‘बहुत चिंतित’’ हैं. दरअसल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यरूशलम को इस्राइल की राजधानी के रूप में मान्यता देने का फैसला लिया है, इसी के चलते पुतिन चिंतित बताए जा रहे हैं. क्रेमलिन ने यह बयान जारी किया है. तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयब आर्दोआन के साथ फोन पर हुई बातचीत में पुतिन ने फलस्तीन और इस्राइल के लोगों से धीरज रखने और वार्ता फिर से शुरू करने को कहा.


इस्राइल और फलस्तीन दोनों ही करते हैं यरूशलम पर अपना दावा


अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के इस कदम पर क्रेमलिन का कहना है, ‘इस तरह के कदमों से पश्चिम एशिया में शांति के संभावित रास्ते अवरूद्ध होंगे.’ ट्रंप की इस घोषणा ने पवित्र शहर के दर्जे पर अमेरिका की सात दशक पुरानी अस्पष्टता को खत्म कर दिया है. गौरतलब है कि इस्राइल और फलस्तीन दोनों ही यरूशलम पर अपना दावा करते हैं.


इससे पहले रूस के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि यरूशलम को इस्राइल की राजधानी के रूप में मान्यता देने का ट्रंप का फैसला इस्राइल-फलस्तीन के तनावपूर्ण संबंधों को और खराब स्थिति में ले जाएगा तथा सुरक्षा के लिए और खतरा बढ़ेगा.

वाशिंगटन में घोषित फैसले को मास्को गंभीर चिंता के साथ देख रहा है


मंत्रालय ने एक बयान में कहा था ‘वाशिंगटन में घोषित फैसले को मास्को गंभीर चिंता के साथ देखता है.’ बयान में आगे कहा गया है कि मास्को सभी पक्षों से संयम बरतने तथा ऐसी किसी भी कार्रवाई से बचने का आह्वान करता है जिसके खतरनाक और ऐसे नतीजे हों जिन्हें नियंत्रित नहीं किया जा सके.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Russian President Putin worried about US move on Jerusalem
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पाकिस्तान: कटासराज मंदिर के अंदर से मूर्तियां गायब, SC ने मांगा जवाब