Saudi Arab: The American company will create theaters to remove ban of cinemas । सउदी अरब: सिनेमाघरों से प्रतिबंध हटा, अमेरिकी कंपनी बनाएगी थिएटर

सउदी अरब: सिनेमाघरों से प्रतिबंध हटा, अमेरिकी कंपनी बनाएगी थिएटर

सउदी सरकार ने प्रतिबंध हटाने के बाद कहा था कि वह जल्दी ही सिनेमा थिएटरों को लाइसेंस देना शुरू कर देगी और अगले साल मार्च तक पहला थिएटर शुरू हो जाने की संभावना है.

By: | Updated: 13 Dec 2017 09:21 AM
Saudi Arab: The American company will create theaters to remove ban of cinemas

रियाद: अमेरिकी कंपनी एएमसी एंटरटेनमेंट ने सउदी अरब में सिनेमा थिएटर बनाने और उसे चलाने का समझौता किया है. सउदी अरब ने सामाजिक सुधारों के तहत सिनेमा पर दशक भर पुराना प्रतिबंध कल हटा दिया था.


एएमसी ने जारी बयान में सौदे की जानकारी दी. कंपनी इसके लिए सउदी अरब की पब्लिक इनवेस्टमेंट फंड के साथ संयुक्त उपक्रम बनाएगी. हालांकि सौदे के बारे में वित्तीय जानकारियों समेत कोई अन्य विस्तृत जानकारी का खुलासा अभी तक किया नहीं गया है.


सउदी सरकार ने प्रतिबंध हटाने के बाद कहा था कि वह जल्दी ही सिनेमा थिएटरों को लाइसेंस देना शुरू कर देगी और अगले साल मार्च तक पहला थिएटर शुरू हो जाने की संभावना है.


संस्कृति एवं सूचना मंत्रालय ने जारी बयान में कहा, "सउदी अरब में 35 साल से अधिक समय में पहली बार 2018 की शुरुआत में वाणिज्यिक सिनेमा के परिचालन को स्वीकृति दी जाएगी." सूचना मंत्री अव्वाद अलव्वाद ने कहा, "सउदी अरब में सांस्कृतिक अर्थव्यवस्था के विकास की दिशा में यह एक ऐतिहासिक पल है." सउदी अरब के लगभग सभी सार्वजनिक स्थानों की तरह सिनेमा थिएटरों में भी महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग जगह या परिवार के लिए अलग खंड होने की उम्मीद है.


उल्लेखनीय है कि कट्टर वर्ग सिनेमा को संस्कृति व धर्म के लिए खतरा मानता और ऐसे लोगों के दबाव के बीच यहां 1980 में सिनेमा पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. इस साल जनवरी में भी सउदी के सर्वोच्च धर्मगुरू ने सिनेमा के प्रति लोगों को आगाह करते हुए कहा था कि इससे लोग नैतिक भ्रष्ट हो सकते हैं.


सउदी अरब में कुछ महीनों में संगीत समारोह, हास्य आधारित पॉप सांस्कृतिक महोत्सव का आयोजन किया गया था. इनमें पहली बार लोगों को संगीत की धुन पर गलियों में नाचते हुए देखा गया था.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: Saudi Arab: The American company will create theaters to remove ban of cinemas
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story पाकिस्तान में उठी शहीद ए आजम भगत सिंह को सर्वोच्च वीरता पदक देने की मांग