शादी नहीं कराने पर माता-पिता को अदालत में घसीटा

By: | Last Updated: Friday, 4 July 2014 3:25 PM
saudi_arabia_women_family_court

रियाद: सऊदी अरब की 23 महिलाओं ने पिछले साल अपने माता-पिता पर इसलिए मुकदमा कर दिया, क्योंकि उन्होंने उनकी शादी नहीं कराई. नेशनल सोसायटी फॉर ह्यूमन राइट्स (एनएसएचआर) ने यह जानकारी दी. अरब न्यूज ने सूत्र के हवाले से कहा कि रियाद में 11, मदीना में 4, दम्माम में 2 मक्का में 2, जेद्दाह में 2 और जजान में ऐसे 2 मामले सामने आए हैं.

 

इन मामलों को अरबी में ‘अदहल’ कहा जाता है.

 

एनएसएचआर की सदस्य और सामाजिक अधिकार कार्यकर्ता सुहेला जेन अल-अबिदीन हम्माद ने सरकार से अपील की है कि वह ‘अदहल’ से महिलाओं के बचाव के लिए एक कानून बनाए.

 

उन्होंने कहा, “एक ऐसा कानून बनाना जरूरी है, जिसमें एक निश्चित आयु होने पर लड़कियां खुद शादी कर सकें. इसके लिए मां-बाप की अनुमति की कोई जरूरत न हो.”

 

उन्होंने कहा कि महिलाएं अपने माता-पिता के दया की पात्र बन गई है.

 

एनएसएचआर ने हाल ही में ऐसे कई मामलों को निपटाया, जिसमें लड़कियों के माता-पिता ने उनकी शादी करवाने से इंकार कर दिया. क्योंकि उन्होंने या तो लड़के को नापसंद कर दिया या फिर वह अपनी बेटियों की तनख्वाह पर ही जीना चाहते थे.

 

हम्माद ने कहा, ‘अदहल’ के कारण लड़कियां अवसाद, आत्महत्या की प्रवृत्ति और नशीली दवाओं की लत समेत कई मानसिक समस्याओं की शिकार हो जाती हैं.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: saudi_arabia_women_family_court
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017