अच्छी नींद के लिए पहने नारंगी चश्मे

By: | Last Updated: Monday, 20 April 2015 4:18 PM
SLEEP_GLASS

न्यूयॉर्क: एक नए अध्ययन में पता चला है कि यदि आपको रात में अच्छी नींद लेनी है तो सोने से पहले कुछ घंटे नारंगी चश्मे लगा कर रखें.

 

अध्ययन के मुताबिक, नारंगी चश्मा इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन से उत्सर्जित कुछ चुनिंदा तरंग दैर्ध्य वाली प्रकाश किरणों (वेवलैंथ) को अवरुद्ध कर देता है, जिससे हमारे नींद चक्र में लचीलापन आता है और नींद में मदद मिलती है.

 

13 किशोरों द्वारा किए गए स्विस अध्ययन में पता चला कि जब किशोरों ने नारंगी चश्मे लगाए तो इससे मेलाटोनिन किरणों के प्रवाह रुक गए, जिससे उन्हें रात में नीद में मदद मिली.

 

अध्ययन में शामिल लड़कों ने रात में सोने से पहले औसत रूप से कुछ घंटों तक नारंगी चश्मे पहने. नारंगी चश्मे पहनने के उनके इस कदम की जांच की गई. यह शोध ‘एडोलसेंट हेल्थ’ पत्रिका में प्रकाशित किया गया. विशेषज्ञों का कहना है कि वयस्क लोगों पर नीली किरणों का प्रभाव कम पड़ता है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: SLEEP_GLASS
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP GLASS orange Sleep Study
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017