आपकी मानसिक स्थिति पढ़ सकता है एंड्रॉइड एप

By: | Last Updated: Friday, 19 September 2014 1:43 PM

न्यूयॉर्क: अब आपका स्मार्ट फोन आपको बता सकेगा कि आप तनाव या अवसाद में हैं. रिसर्चरस ने एक ऐसा एप्लीकेशन तैयार किए हैं जो यूजर्स के मानसिक, स्वास्थ्य, एजुकेशनल परफोरमेंस और व्यवहार के बारे में बताता है.

 

छात्रों के एजुकेशनल परफोरमेंस, उनकी खुशी, तनाव, अवसाद और अकेलेपन के बारे में जानकारी देने वाला ‘स्टूडेंटलाइफ एप’ नामक इस एप्लीकेशन का प्रयोग सामान्य लोग भी मानसिक स्वास्थ्य की निगरानी करने, कार्यालय में कर्मचारियों की प्रोटक्टविटी में सुधार करने के लिए कर सकते हैं.

 

अमेरिका के डर्टमाउथ कॉलेज के प्रोफेसर एंड्र कैंपबेल ने बताया, “यह बहुत महत्वपूर्ण और रोमांचक खोज है.”

 

कैंपबेल ने बताया, “स्टूडेंटलाइफ एप चौबीसों घंटे और सातों दिन लगातार मानसिक स्वास्थ्य आकलन करने में सक्षम है.”

 

रिसर्चरस ने यह एंड्रॉयड एप 48 छात्रों के स्मार्टफोन के सेंसर की रीडिंग के माध्यम से 10 सप्ताह की अवधि में इन छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य (अवसाद, तनाव, अकेलापन), शैक्षिक प्रदर्शन (अपनी कक्षाओं में श्रेणी) और व्यवहार का आकलन किया.

 

यह एप बता सकता है किस तरह तनाव, नींद और व्यायामशाला जाने से कॉलेज के काम, मध्यावधि और अंतिम परीक्षाओं में बदलाव आता है.

 

सेंसर के आंकड़ों के आंकलन और हाई लेवल अनुमान के लिए फोन में कंप्यूटेशनल पद्धति और मशीन लर्निग कलन विधि (अल्गोर्थम) का प्रयोग किया गया.

 

परिणाम दर्शाते हैं कि एंड्रॉयड फोन के निष्क्रिय और ऑटोमेटिक सेंसर के आंकड़े निर्धारित अवधि में छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य एवं उनके एजुकेशनल परफोरमेंस से संबद्ध थे.

 

कैंपबेल ने कहा, “हलांकि स्मार्टफोन एप गोपनीयता की चिंताएं बढ़ाता है. लेकिन जगह में उपयुक्त सुरक्षा के साथ, तनाव के लक्षणों का इंतजार किए बिना यह एप लगातार लोगों के मानसिक स्वास्थ्य का एवल्यूशन कर सकता है.”

 

रिसर्चरस ने अपने परिणाम बुधवार को अमेरिका में ‘2014 एसीएम इंटरनेशनल ज्वाइंट कांफ्रेंस ऑन परवेसिव एंड यूबिक्वाटस कंप्यूटिंग’ में पेश किया.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: smartphone_psychology_new york_mobile application_android app
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017