चीन के चोंगकिंग शहर पहुंचा सोलर इंपल्स विमान

By: | Last Updated: Tuesday, 31 March 2015 8:22 AM
Solar Impulse 2_world’s biggest solar-powered plane_China

फ़ाइल फ़ोटो: दुनिया का एकमात्र ‘बिना ईंधन’ के चलने वाला विमान ‘सोलर इंपल्स-2’

बीजिंग: वैश्विक यात्रा पर निकला पूरी तरह सौर ऊर्जा चालित सोलर इंपल्स (एसआई2) विमान मंगलवार को चीन के चोंगकिंग शहर पहुंच गया है.

 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, विमान सोमवार सुबह म्यांमार के दूसरे सबसे बड़े शहर मांडले से प्रस्थान कर गया था. इस विमान को स्विस परियोजना के अध्यक्ष बरट्रैंड पिकार्ड उड़ा रहे हैं.

 

एक सीट वाला यह विमान लगातार कई दिन और रात उड़ने की क्षमता रखता है. विमान ने अपनी यात्रा की शुरुआत नौ मार्च को संयुक्त अरब अमीरात के अबु धाबी से की थी. यह विमान 25 दिनों में 35,000 किलोमीटर लंबी यात्रा तय करेगा.

 

यह विमान चोंगकिंग में थोड़ी देर रुकने के बाद चीन के नानजिंग शहर की तरफ बढ़ेगा. पिछले महीने, एसआई2 ने मानव सहित सौर ऊर्जा चालित उड़ान के लिए दो विश्व कीर्तिमान बनाए.

 

पहला कीर्तिमान एक बार की यात्रा में सबसे लंबी दूरी तय करने का. इसके तहत विमान ने ओमान के मस्कट से भारत के अहमदाबाद के बीच 1,468 किलोमीटर लंबी दूरी तय की थी.

 

दूसरा कीर्तिमान भारत में वाराणसी से मांडले तक की उड़ान के दौरान विमान की 216 किलोमीटर प्रति घंटा की चाल था. पूरी दुनिया का भ्रमण करने के बाद एसआई2 विमान जुलाई के अंत या अगस्त के प्रारंभ में वापस अबु धाबी पहुंच सकता है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Solar Impulse 2_world’s biggest solar-powered plane_China
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: China plane Solar solar impulse 2 World
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017