South African President Jacob Zuma resigns

दक्षिण अफ्रीका: राष्ट्रपति जैकब जुमा ने दिया इस्तीफा

जुमा का यह इस्तीफा एएनसी के राष्ट्रीय नेतृत्व की एक मैराथन बैठक के तीन दिन बाद आया है. इसी बैठक में जुमा से इस्तीफा मांगने का निर्णय लिया गया था. हालांकि उन्होंने तब पद से इस्तीफा देने से इंकार कर दिया था. जुमा ने राष्ट्रीय संबोधन में कहा, “मैं दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति पद से तत्काल प्रभाव से इस्तीफा देता हूं.”

By: | Updated: 15 Feb 2018 12:53 PM
South Africa: President Jacob Zuma resigns

FILE

जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने अपनी सत्तारूढ़ पार्टी (Ruling Party) अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) के साथ चल रहे गतिरोध को खत्म करते हुए राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे दिया. उनकी अपनी पार्टी एएनसी उन्हें पद से हटाने के लिए विपक्षी पार्टी के साथ मिलकर संसद में अविश्वास प्रस्ताव (No Confidence Motion) लाने की योजना बना रही थी.


जुमा का यह इस्तीफा एएनसी के राष्ट्रीय नेतृत्व की एक मैराथन बैठक के तीन दिन बाद आया है. इसी बैठक में जुमा से इस्तीफा मांगने का निर्णय लिया गया था. हालांकि उन्होंने तब पद से इस्तीफा देने से इंकार कर दिया था. जुमा ने राष्ट्रीय संबोधन में कहा, “मैं दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति पद से तत्काल प्रभाव से इस्तीफा देता हूं.”


इसके साथ ही जुमा का नौ साल का कार्यकाल दूसरे और अंतिम कार्यकाल से नौ महीने पहले खत्म हो गया. उनका कार्यकाल साल 2019 के आम चुनाव के साथ खत्म होना था. जुमा उनकी जगह साइरिल रामाफोसा को राष्ट्रपति बनाए जाने फैसले को ‘गलत’ बता रहे हैं. एएनसी ने दो महीने पहले रामाफोसा का चयन नए राष्ट्रपति के रूप में किया था.


जुमा ने कहा, “मैं अपने संगठन के नेतृत्व के फैसले से असहमत हूं लेकिन मैं हमेशा इस संगठन का अनुशासित सदस्य रहा हूं.” उन्होंने इस संगठन में अपनी सेवा बरकरार रखने का वचन दिया है. जुमा इस पार्टी में एक युवा के रूप में अल्पसंख्यक श्वेत रंगभेद (Minority White Racist) सरकार के खिलाफ निर्वासन (Expatriation) से लड़ने के लिए शामिल हुए थे.


बताते चलें कि जुमा के खिलाफ पहले भी विपक्षी दलों ने अविश्वास प्रस्ताव लाया है, लेकिन जुमा की सरकार को उससे कोई फर्क नहीं पड़ा. ऐसी संभावना है कि उप राष्ट्रपति साइरिल रामाफोसा तबतक के लिए अंतरिम राष्ट्रपति बने रहेंगे जबतक नए राष्ट्रपति के चुने जाने की प्रक्रिया संसदीय तरीके से पूरी नहीं हो जाती है.

फटाफट ख़बरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर और डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App
Web Title: South Africa: President Jacob Zuma resigns
Read all latest World News headlines in Hindi. Also don’t miss today’s Hindi News.

First Published:
Next Story शहंशाह जायद की तस्वीर बेचने से दुकानदार ने किया मना, मौजूदा किंग मोहम्मद ने की मुलाकात