दक्षिण कोरिया, जापान, अमेरिका के बीच त्रिपक्षीय समझौता

By: | Last Updated: Friday, 26 December 2014 7:13 AM
south korea, US and Japan to Share Intel on North Korea

बायें से दायें: साउथ कोरिया की राष्ट्रपति पार्क ग्यूं-हे, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और जापानी पीएम शिंजो अबे

सियोल: दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिका उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल संबंधी कार्यक्रम पर सैन्य सूचना साझा करने को लेकर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करेंगे. यह जानकारी एक मीडिया रिपोर्ट से शुक्रवार को सामने आई है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, दक्षिण कोरिया के उप रक्षा मंत्री बाएक सियुंग-जू, जापान और अमेरिका के उनके समकक्ष क्रमश: मासनोरी निशी और राबर्ट वर्क अपने-अपने देश की तरफ से समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे.

 

दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय के अधिकारी ने कहा, “दक्षिण कोरिया खुफिया सूचनाएं अमेरिका को देगा, जो दक्षिण कोरिया की मंजूरी पर इसे जापान को मुहैया कराएगा. जापान फिर अमेरिका को सूचना देगा और जो फिर जापान की मंजूरी पर दक्षिण कोरिया को मुहैया कराएगा.”

 

इस समझौते के तहत दक्षिण कोरिया और जापान प्रत्यक्ष रूप से सूचना का आदान-प्रदान नहीं करेंगे और उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम को लेकर सीमित सूचनाएं ही साझा करेंगे.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: south korea, US and Japan to Share Intel on North Korea
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017