ली वन-कू बनें दक्षिण कोरिया के नए प्रधानमंत्री

By: | Last Updated: Friday, 23 January 2015 12:01 PM
South Korean president names Lee One-koo as new PM

सियोल: दक्षिण कोरिया की सत्तारूढ़ सेनुरी पार्टी के नेता ली वन-कू को देश का नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है. राष्ट्रपति पार्क गुन-हे के कार्यालय से शुक्रवार को यह जानकारी मिली है.

 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, ली पूर्व प्रधानमंत्री चुंग होन-वोन की जगह लेंगे. चुंग हॉन-वॉन ने पिछले साल अप्रैल के मध्य एक भयानक नौका हादसे में 300 से अधिक लोगों के मारे जाने और अन्य कई के लापता होने की जिम्मेदारी लेते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

 

राष्ट्रपति के प्रेस सचिव यून दू-हयून के मुताबिक राष्ट्रपति कार्यालय और सत्ताधारी पार्टी के बीच संपर्क बहुत महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि सरकार आर्थिक नवाचार को बढ़ावा दे रही है. सत्तारूढ़ पार्टी का नेता होने की वजह से ली को पार्क के कार्य सिद्धांतों की गहन समझ रही है.

 

अभी ली को संसद से मंजूरी मिलनी आवश्यक है, जहां सत्तारूढ़ पार्टी बहुमत में है. दक्षिण कोरिया में प्रधानमंत्री बदलने की राष्ट्रपति की यह तीसरी कोशिश है. पिछले साल उनके द्वारा प्रधानमंत्री पद पर नियुक्त दो व्यक्तियों ने अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली थी.

 

प्रधानमंत्री के नाम की यह घोषणा ऐसे समय में हुई है, जब राजीतिक घोटाले और मध्यम वर्गीय आय समूह पर कर के अधिक बोझ की वजह से पार्क प्रशासन के खिलाफ जनता में अत्यधिक रोष है.

 

राष्ट्रपति पार्क की एक पूर्व सहयोगी पर सरकारी मामलों में हस्तक्षेप करने का शक है. राष्ट्रपति के तीन अन्य सहयोगियों पर भी राजनीतिक घोटाले में शामिल होने का शक है.

 

संशोधित कर संहिता से मजदूरों पर बोझ बढ़ा है, विशेष रूप से मध्य वर्गीय कामगारों पर. तंबाकू की कीमतें 80 प्रतिशत तक बढ़ने से कम आय वर्ग के लोगों के खर्चो पर दबाव बढ़ गया था. इस तरह पार्क सरकार के खिलाफ जनता का असंतोष बढ़ा है.

 

राष्ट्रपति पार्क की स्वीकृति रेटिंग 40 प्रतिशत से नीचे गिर गई है, जो फरवरी 2013 में उनके पद ग्रहण करने के बाद सबसे कम है.

 

विपक्ष के इस्तीफे के दबाव के बावजूद राष्ट्रपति के चीफ ऑफ स्टाफ किम की-चून अपने पद पर बने रहेंगे.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: South Korean president names Lee One-koo as new PM
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP Lee One-koo PM president South Korean
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017