श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव अगले वर्ष

By: | Last Updated: Thursday, 20 November 2014 5:47 PM

कोलंबो: श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने गुरुवार को अगले वर्ष होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से संबंधित घोषणा-पत्र पर हस्ताक्षर किए. राष्ट्रपति कार्यालय ने यह जानकारी दी.

 

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, कैबिनेट प्रवक्ता तथा मंत्री कहेलिया रामबुकवेला ने कहा है कि सत्तारूढ़ श्री लंका फ्रीडम पार्टी (एसएलएफपी) ने राजपक्षे को नामित किया है.

 

उन्होंने कहा कि गठबंधन के कुछ सदस्यों के ऐतराज के बावजूद एसएलएफपी अपने निर्णय पर कायम है.

 

संविधान में महत्वपूर्ण बदलाव से पहले अगले वर्ष चुनाव कराने के विरोध में नेशनल हेरिटेज पार्टी इस सप्ताह सरकार से बाहर हो जाएगी.

 

विपक्ष ने भी चुनाव पर आपत्ति जताई है और विपक्ष के एक साझा उम्मीदवार को समर्थन करने पर विचार चल रहा है.

 

विपक्ष की मुख्य मांगों में से एक यह है कि राष्ट्रपति के हाथ कार्यकारी शक्तियों को संवैधानिक सुधार के माध्यम से समाप्त किया जाए. लेकिन रामबुकवेला ने कहा कि इस तरह की मांग पर विचार करने की शक्तियां केवल संसद के पास हैं.

 

उन्होंने कहा कि इस प्रस्ताव को देखने के लिए नियुक्त की गई संसदीय चयन समिति (पीएससी) अपने उद्देश्यों में विफल रही है, क्योंकि समिति की बैठकों का विपक्ष ने बहिष्कार कर दिया था.

 

उन्होंने कहा, “पीएससी में विपक्ष की सम्मिलित भागीदारी की जरूरत है और केवल पीएससी ही संविधान में बदलाव का सुझाव दे सकती है.”

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Sri Lankan President Calls for Early Elections
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
और जाने: ABP election president sri lanka
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017