'सीरिया में 4 लाख लोगों के भूखे मरने का खतरा'

By: | Last Updated: Wednesday, 20 January 2016 11:30 PM
Starvation in Syria

प्रतीकात्मक फोटो

जेनेवा: सीरिया में कठिनाइयों भरी 15 जगहों में रह रहे करीब 4,00,000 लोग बेहद हताश परिस्थितियों में रह रहे हैं जिसके चलते उन पर भूखे मरने का खतरा मंडरा रहा है और उन्हें तुरंत आपातकालीन सहायता मुहैया कराने की जरूरत है.

यह बात हम नहीं कह रहे बल्कि यह बात मंगलवार को एक संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार विशेषज्ञ ने कही.

संयुक्त राष्ट्र के भोजन के अधिकार की विशेष दूत हिलाल एल्वर ने कहा, “बहुत से परिवार आगे बढ़ने में असमर्थ हैं और उनके लिए भोजन दुर्लभ और पहुंच से दूर हो गया है. सीरिया के दूरदराज के इलाकों में रह रहे 40 लाख से अधिक लोगों के लिए इस वक्त भूख व अकाल एक बहुत बड़ा खतरा है.”

हिलाल एल्वर के अनुसार, भोजन के अभाव में बहुत पीड़ा उठानी पड़ रही है. एक रिपोर्ट में कहा गया कि अकेले मदाया नगर में ही दिसंबर के बाद से अब तक बच्चों सहित 23 लोग भोजन के अभाव में दम तोड़ चुके हैं. वहीं, कई अन्य लोग कुपोषण से पीड़ित हैं.

हिलाल ने कहा, “सीरिया में अमानवीय संघर्ष जारी है. मौत के डर और बमबारी के साये में रह रहे लोगों की स्थिति अब अकाल के साए में है. संघर्ष से जुड़े सभी पक्षों द्वारा आवश्यक चीजों की आपूर्ति पूरी तरह या व्यापक स्तर पर रोकना जारी है.”

उन्होंने मदाया, फोह और केफराया नगरों में 11 व 14 जनवरी को मानवीय सहायता पहुंचाने के फैसले का स्वागत किया.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Starvation in Syria
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017