सूडान के राष्ट्रपति के खिलाफ साउथ अफ्रीका ने जारी किया गिरफ्तारी वारंट

By: | Last Updated: Sunday, 14 June 2015 5:03 PM
sudan president omar al-bashir

जोहांसबर्गः साउथ अफ्रीका की एक अदालत ने सूडान के राष्ट्रपति उमर अल बशीर के देश से जाने पर आज अस्थायी रोक लगा दी. उससे पहले अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय ने जोहांसबर्ग में सम्मेलन के दौरान उन्हें गिरफ्तार किए जाने के बात कही थी.

 

दारफूर क्षेत्र में कथित युद्ध अपराध, मानवता के खिलाफ अपराध और नरसंहार को लेकर वांछित बशीर उन देशों की यात्रा करते हैं जो आईसीसी से नही जुड़े हैं. लेकिन दक्षिण अफ्रीका इस अदालत की संविधियों का हस्ताक्षरकर्ता है.

 

प्रीटोरिया हाईकोर्ट ने अपने एक बयान में कहा कि जबतक इस अदालत से आदेश पारित नहीं किया जाए तबतक के लिए वह प्रतिवादियों को राष्ट्रपति उमर अल बशीर को देश से जाने से रोकने के लिए बाध्य कर रहा है.

 

यह आदेश तब आया जब साउदर्न अफ्रीकन लिटिगेशन सेंटर ने बशीर की गिरफ्तारी के लिए प्रशासन को बाध्य करने के लिए अदालत में तत्काल आवेदन दिया.

 

बशीर अपनी गिरफ्तारी के आह्वान के बावजूद सम्मेलन में नेताओं की सामूहिक फोटोग्राफी में शामिल हुए.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: sudan president omar al-bashir
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017