चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मिलीं सुषमा स्वराज

By: | Last Updated: Monday, 2 February 2015 2:12 PM

बीजिंग: चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने गरमजोशी और दोस्ती का दुर्लभ प्रदर्शन करते हुए भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का आज यहां भव्य ग्रेट हॉल ऑफ पीपुल में स्वागत किया और कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनके बीच हाल में हुए समझौतों और आपसी सहयोग को लागू करने की दिशा में चीन और भारत ने ठोस कदम उठाए हैं.

 

भारत की अपनी हाल की यात्रा का स्मरण करते हुए उन्होंने सुषमा से कहा, ‘‘मुझे चीन एवं भारत के रिश्तों के भविष्य पर पूरा विश्वास है और मेरा मानना है कि इस साल द्विपक्षीय रिश्तों के विकास में अच्छी प्रगति हासिल होगी.’’ चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि उनकी भारत यात्रा के बाद दोनों देशों के रिश्तों ने एक नए दौर में प्रवेश किया है और सकारात्मक पक्ष यह है कि चीन एवं भारत के रिश्ते आगे बढ़ रहे हैं.

 

उन्होंने कहा कि चीन-भारत संबंधों का सकारात्मक पक्ष विकसित हो रहा है और उनके और मोदी के बीच हुए समझौतों के कार्यान्वयन के लिए उठाए गए ठोस कदमों के साथ दोनों देशों के सहयोग की गति तेज हो गयी है.

 

दोनों देशों ने जून तक सिक्कम के रास्ते तिब्बत में कैलाश-मानसरोवर यात्रा के लिए दूसरा मार्ग खोलने के तौर तरीकों को लेकर कल दस्तावेजों का आदान प्रदान किया.

 

यह दोनों पक्षों द्वारा उठाए गए ठोस कदमों में से एक है. इससे भारतीयों की कठिन कैलाश मानसरोवर यात्रा आसान हो सकेगी. शी ने पिछले साले अपने पहले भारत दौरे में मोदी से नया रास्ता खोलने का वादा किया था.

 

अपने भारत दौरे की यादें साझा करते हुए शी ने सुषमा से कहा, ‘‘मैं सरकार :भारत सरकार: और लोगों के शालीन आतिथ्य की यादें संजोए हुए हूं विशेषकर गुजरात राज्य में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृहनगर के दौरे की यादें अब भी मेरे मन में ताजा हैं.’’

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Sushma Swaraj meets Chinese President Xi Jinping
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017