सिडनी कैफे बंधक: जानें 15 ताज़ा अपडेट्स

By: | Last Updated: Monday, 15 December 2014 7:36 AM

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया में सिडनी के कैफे से अब तक 6 बंधक निकले गए हैं, जबकि अभी भी करीब 30 लोग फंसे हुए हैं. ताज़ा जानकारी के मुताबिक पुलिस का बंदूकधारी से संपर्क हुआ है.

 

1. सिडनी बंधक संकट में अब तक 6 लोग छूटे, 3 पुरुष और 2 महिलाएं आतंकी के चंगुल से छूटने में कामयाब रहे हैं.

 

2. केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू का कहना है कि  इन बंधकों में एक भारतीय आईटी प्रोफेशनल भी हो सकता है.

 

2. भारतीय समय के मुताबिक करीब 12.30 बजे एक और शख्स कैफे से बाहर निकालने में कामयाब रहा है

 

3. सिडनी बंधक संकट के करीब 6 घंटे बाद भारतीय समय के मुताबिक सुबह साढ़े दस बजे 3 लोगों को छोड़ा गया.

 

4. सिडनी के बंधक संकट में दूसरी कामयाबी भारतीय समय के मुताबिक सुबह साढ़े ग्यारह बजे उस वक्त मिली जब दो महिलाएं भागने में कामयाब हो गईं.

 

5. ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में मुंबई के छब्बीस ग्यारह जैसा आतंकी हमला, सिडनी के लिंक चॉकलेट कैफे में एक आतंकी ने लोगों को बंधक बनाया, बंधकों में कोई भी भारतीय नहीं.

 

6. भारतीय समय के मुताबिक सुबह करीब 4 बजे सिडनी के लिंट कैफे में बंधक संकट शुरू हुआ, 30 ग्राहकों और 10 स्टाफ के लोगों समेत 40 लोगों को बंधक बनाया.

 

7. सिडनी पुलिस के मुताबिक जिस शख्स ने बंधक बनाया है, उसके हाथ में हथियार हैं, रशियन टुडे के मुताबिक उस शख्स ने आत्मघाती बेल्ट भी बांध रखा है.

 

8. सिडनी में बंधक संकट के दौरान जमकर ड्रामा हुआ, हमलावर ने बंधकों के जरिए कैफे की खिड़कियों से काला झंडा दिखाया, जिसमें अरबी भाषा में जेहाद से जुड़े कुछ नारे लिए हुए थे.

 

9. सुबह बंधक बनाने वाले ने बंधक बनाए गए लोगों को खिड़की के सामने लाकर खड़ा कर दिया जिसमें वो हाथ ऊपर किए खड़े हैं.

 

10. सिडनी बंधक संकट के दौरान लिंट चॉकलेट कैफे के आसपास जबर्दस्त पुलिस फोर्स का जमावड़ा है. पुलिस बंधकों को छुड़ाने के लिए सीधी कार्रवाई की बजाय बातचीत के जरिए संकट का हल निकालने में जुटी है.

 

11. सिडनी में जिस जगह लिंट चॉकलेट कैफे है उस जगह को मार्टिन प्लेस कहते है, 15 मंजिल की मार्टिन प्लेस बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर पर कैफे है, जिसके एक तरफ मार्टिन प्लेस लेन और दूसरी तरफ एलिजाबेथ लेन है.

 

12. सूत्रों के मुताबिक सिडनी बंधक संकट में आतंकी सगंठन अल नुसरा का हाथ हो सकता है, अल नुसरा नाम का आतंकी संगठन मुख्य रूप से सीरिया में सक्रिय है, किसी संगठन ने अब तक नहीं ली जिम्मेदारी

 

13. अल नुसरा को अल कायदा और आईएसआईएस का ही अंग माना जाता है, सीरिया और इराक में अल कायदा के कमजोर होने के बाद अल कायदा के ही एक ग्रुप ने साल 2012 में इस आतंकी संगठन को बनाया था. अबु मोहम्मद अल जुलानी इस संगठन का प्रमुख है.

 

14. सीरिया में अल नुसरा अब तक पचास से ज्यादा आत्मघाती हमले कर चुका है. ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, ब्रिटेन सहित कई देशों में इस पर प्रतिबंध लगा हुआ है.

 

15. जिस जगह कैफे है वहीं पर चैनल सेवन का दफ्तर है जिसे सुबह पुलिस ने खाली करा दिया था. चैनल के एक पत्रकार पुलिस की इजाजत लेकर वापस अपने दफ्तर पहुंचे जहां से उन्हें कैफे दिख रहा है. टिवटर पर क्रिस रिजन ने अपनी आँखों देखी बताई है.

World News से जुड़े हर समाचार के लिए हमे फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर फॉलो करें साथ ही हमारा Hindi News App डाउनलोड करें
Web Title: Sydney hostage crisis: 10 latest developments
Explore Hindi News from politics, Bollywood, sports, education, trending, crime, business, साथ ही साथ और भी दिलचस्प हिंदी समाचार
First Published:

Get the Latest Coupons and Promo codes for 2017